बच्चे का वजन न बढ़ने का अहम कारण उसके खानपान में कमी होती है इसलिए पेरेंट्स को उन तरीकों को अपनाना चाहिए, जो बच्चे को खाने की आदत डालें इसके लिए पेरेंट्स शुरू में बच्चे को लालच देकर चीजें खिला सकते हैं और फिर धीरे-धीरे वह अपने आप चीजों को खाने लगेगा।

कुछ बच्चों को अक्सर भूख न लगने की प्रॉब्लम होती है तो पेरेंट्स उनकी भूख को खोलने के लिए सप्लीमेंट्स की मदद ले सकते हैं,मार्केट में कई ऐसे सप्लीमेंट्स मौजूद हैं जिनके साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं और इनका असर भी जल्दी दिखता है।

ऐसे खिलाएं: बच्चे टेस्ट के साथ-साथ खाने के तरीकों में भी पसंद-नापसंद तय करते हैं. पेरेंट्स सबसे पहले बच्चे को वहीं खाने के लिए देना चाहिए, जो उसे पसंद हो, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि उसे बाहर का फूड देना शुरू कर दिया जाए।
खाने के तरीकों की बात करें इसके लिए भी ट्रिक है,अगर बच्चा केले को मैश करके खाना पसंद करता है, तो उसे इस तरह की केला खिलाएं।

कैलोरी बढ़ाएं: जिन बच्चों का वजन न बढ़ रहा हो, उनकी डाइट में कैलोरी का इनटेक बढ़ा दिया जाना चाहिए इसके लिए पेरेंट्स को अपने बच्चे को ऐसी चीजों खिलानी चाहिए, जिनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो इसके लिए आप फैट, डेयरी प्रोडक्ट्स, क्रीम या चीज जैसे हाई कैलोरी फूड्स अपने बच्चे को खाने में दे सकते हैं।

Related News