सर्दी के मौसम में बच्चों को खांसी या जुकाम होने का खतरा ज्यादा होता है। इस दौरान बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। हम सभी जानते हैं कि बच्चों का स्वास्थ्य बहुत खराब होता है और इसीलिए वे जल्दी सर्दी-खांसी की चपेट में आ जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चे को सर्दी-खांसी होने पर क्या घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं।

बच्चे को सर्दी-खांसी होने पर घरेलू उपाय:

1. सरसों का तेल- यदि आपके नवजात को सर्दी-जुकाम हो रहा है तो सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियां डालकर आग पर पकाएं। जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इससे बच्चे की मालिश करें।सरसों के तेल और लहसुन में एंटी-जर्म गुण होते हैं जो बच्चे को काफी आराम महसूस कराने के लिए सिस्टोलिक गुण देते हैं.

2. खारा पानी- यदि बच्चे की नाक बंद हो गई है और वह इस वजह से कुछ भी नहीं खा पा रहा है, तो बच्चे को बलगम से छुटकारा पाने के लिए गुनगुना नमक पानी पिलाएं।

3. सूप पिएं- सर्दी-खांसी में गर्म चीजें बहुत आरामदायक होती हैं. ऐसे में अगर बच्चा खाने-पीने के लायक है तो उसे सर्दी-खांसी के दौरान गर्म सब्जी का सूप पिलाएं, जिससे काफी आराम मिलेगा।

4. नारियल का तेल- नारियल के तेल में कपूर पाउडर की कुछ बूंदे डालकर गर्म करें, जब यह हल्का गर्म हो जाए तो चार से पांच बूंद हथेली पर लेकर बच्चे की छाती पर मालिश करें। इससे उसे फायदा होगा।

5. शहद का सेवन- शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो बच्चों को गर्म रखते हैं। ऐसे में सर्दी-जुकाम के दौरान बच्चों को रात को सोने से पहले शहद और अदरक का सेवन करना चाहिए। इस दौरान इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे की उम्र एक साल से ज्यादा होनी चाहिए।

Related News