दाल लगभग हर कोई खाना पसंद करता है, लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि हम एक तरह से बने दाल खा खा कर परेशान हो जाते है , लेकिन आप दाल को अलग तरीकों से बना सकते हैं, आप दाल को राजस्थान और गुजरात के स्टाइल में इसे दाल ढोकली बना सकते है। आप इस रेसिपी सर्दियों में जहतपत बना सकते है।

सामग्री:
अरहर दाल - 1 कप
गेहूं का आटा - 1 कप
बेसन - 3 टेबल स्पून
टमाटर - 1 बारीक कटा
घी - 2-3 टेबल स्पून
हींग - 1 पिंच
जीरा - 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच
सूखी लाल मिर्च - 1
हरी मिर्च - 1 बारीक कटी
करी पत्ता - 7-8
हरा धनियां - थोड़ी बारीक कटी
नमक - स्वादानुसार
अजवायन - ¼ छोटी चम्मच

विधि:

सबसे पहले आप अरहर की दाल को साफ करके धो लीजिए और 1 घंटे पहले पानी में भिगो दीजिए। बेसन और आटे को छान कर अलग-अलग बर्तन में निकाल लीजिए।

अब कुकर में दाल और 2 कप पानी डाल दीजिए। इसमें 1 छोटी चम्मच नमक डालकर एक सीटी आने तक पका लें। अब एक बर्तन में आटा, बेसन, 1/4 छोटी चममच नमक, 1 छोटी चम्मच घी और अजवायन डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए और थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर चपाती के आटे जैसा नरम आटा गूंथ लें। गूंथे आटे को ढककर 10-15 मिनिट के लिए रख दें।

हाथ पर थोडा़ सा घी लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए। ढोकली बनाने के लिए आटा तैयार है। आटे का बडी़ सी रोटी बेलकर तैयार कर लीजिए। अब इसे 1-1 इंच की पट्टियों में काट लीजिए और इसे छोटा आकर देते हुए 2-4 भाग करते हुए बीच से काट लीजिए।

ढोकली पकाने के लिए एक बर्तन में 2-3 कप पानी डाल कर उबाल लीजिए। पानी में उबाल आने पर ढोकली को पकने के लिए पानी में डाल दिजिए। ढोकली को तेज आंच पर 10-15 मिनिट के लिए पकने दीजिए।

पैन में घी डाल कर गरम करिए। इसमें जीरा और हींग डाल दीजिए। अब इसमें हल्दी पाउडर, करी पत्ता, साबुत लाल मिर्च, कटी हुई हरी मिर्च और धनियां पाउडर डाल कर मसाले को थोडा़ भून लीजिए। इसके बाद कटे हुए टमाटर डाल दिजिए, टमाटर को पकने दीजिए अब इसमें लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कीजिये और मसाले से घी अलग होने तक भून लीजिये, मसाला भून कर तैयार है।

अब कुकर में पकी दाल और पकी ढोकली मिक्स कर दीजिए और मसाले को भी ढोकली के बर्तन में डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और 5 मिनिट के लिए दाल को धीमी आंच पर पकने दीजिए। आपकी दाल ढोकली बनकर तैयार है।

loading...

Related News