pc: abplive

भारत में अब कई सरकारी काम ऑनलाइन पूरे किए जा सकते हैं, लेकिन कुछ के लिए अभी भी सरकारी दफ़्तरों में जाना पड़ता है। आम तौर पर माना जाता है कि इन दफ़्तरों में काम करवाना आसान नहीं है और अक्सर कई बार जाना पड़ता है।

अधिकारी फ़ाइलों को प्रोसेस करने में काफ़ी समय लगाते हैं, जिससे काम पूरा होने में देरी होती है। जब प्रक्रिया में तेज़ी लाने के लिए कहा जाता है, तो अधिकारी कभी-कभी रिश्वत की माँग कर सकते हैं। समय बचाने के लिए, कई लोग रिश्वत दे देते हैं, हालाँकि यह जानना ज़रूरी है कि रिश्वत देना और लेना दोनों ही अवैध है।

अगर कोई रिश्वत माँगता है, तो आप इसकी रिपोर्ट एंटी-करप्शन ब्यूरो को कर सकते हैं। भारत सरकार ने इसके लिए एक टोल-फ़्री नंबर दिया है। अगर कोई सरकारी अधिकारी या कोई भी व्यक्ति आपसे किसी काम के लिए रिश्वत माँगता है, तो आप 1064 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह उपाय भ्रष्टाचार से निपटने और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि सरकारी सेवाएँ निष्पक्ष और कुशलता से प्रदान की जाती हैं। ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करने से सिस्टम को बेहतर बनाने और भ्रष्टाचार को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे सरकारी दफ़्तर सभी के लिए ज़्यादा प्रभावी और भरोसेमंद बन सकते हैं।

Related News