21 किलो के लोकप्रिय बालापुर गणेश लड्डू की शुक्रवार को 24.60 लाख रुपये के सर्वकालिक रिकॉर्ड के लिए नीलामी की गई। एक व्यापारी और बालापुर गणेश उत्सव समिति के सदस्य वी लक्ष्मा रेड्डी ने लड्डू खरीदा। स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि लड्डू उनके लिए सौभाग्य, स्वास्थ्य, धन और समृद्धि लाता है।

नीलामी में तीन गैर-स्थानीय लोगों सहित कुल नौ बोलीदाताओं ने भाग लिया। पिछले साल मिठाई की कीमत 18.90 लाख रुपये थी।

शहर के बाहरी इलाके में बालापुर गांव में लड्डू की वार्षिक नीलामी गणेश विसर्जन जुलूस की शुरुआत का प्रतीक है, जो शहर के बीचों-बीच हुसैन सागर झील तक पहुंचने के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों से होकर गुजरता है।

हर साल नीलामी का आयोजन करने वाली बालापुर गणेश उत्सव समिति के मुताबिक 1994 में हुई पहली नीलामी में लड्डू 450 रुपये में बिका था.

तब से, यह मिठाई लोकप्रियता और कीमत में बढ़ती गई। चूंकि ऐसा माना जाता है कि यह विजेता के लिए समृद्धि लाता है, इसलिए व्यापारी-राजनेता हर साल बोली लगाने के लिए एक-दूसरे के साथ होड़ करते हैं। 2020 में, नीलामी रद्द कर दी गई क्योंकि कोविड -19 महामारी के कारण कोई सार्वजनिक समारोह नहीं था।

कोलानू मोहन रेड्डी ने 1994 में पहली नीलामी में लड्डू खरीदा था और लगातार पांच साल तक सफल बोली लगाने वाले थे। जैसे ही उन्होंने बोली जीतकर जीवन में समृद्धि आने का दावा किया, लड्डू अधिक लोकप्रिय हो गया।

विजेता न केवल अपने परिवार और दोस्तों के बीच लड्डू के टुकड़े वितरित करते हैं, बल्कि अपने कृषि क्षेत्रों, व्यापारिक घरानों और घर पर भी अवशेष छिड़कते हैं।

Related News