महिलाओं को आभूषण पहनने का बेहद शौक होता है। लेकिन अक्सर कीमती गहने को सही से ना रखा जाए तो ये अपनी चमक खोने लगते हैं। इसलिए आज हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप कीमती आभूषणों की चमक वापस पा सकते हैं।

हीरे की ज्वैलरी

हीरे के गहनों को ड्रॉयर या ड्रेसर के ऊपर नहीं रखना चाहिए। इस से उन पर निशान पड़ जाते हैं और कटिंग भी बिगड़ जाती है। इन्हें साफ करने के लिए बाजार में मिलने वाले क्लीनिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल करना चाहिए। घर में आप पानी में निमोनिया मिला कर भी इन्हे साफ कर सकते हैं।

सोने के गहने

सोने के गहने की चमक खो गई है तो गहनों को सॉफ्ट डिटर्जेट, हल्के गुनगुने पानी और मुलायम कपड़े से साफ करना चाहिए। सोने के गहने को स्वीमिंग के दौरान नहीं पहनना चाहिए। यह केमि‍कल इन्हें कमजोर कर सकता है।

मोती के गहने

मोती के गहनों को मुलायम कपड़े से साफ करके एयरटाइट डिब्बे में रखना चाहिए। आप जब मेकअप कर चुकी हो तभी इन्हे पहनना चाहिए। मोती के गहने परफ्यूम, मेकअप, हेयरस्प्रे से ये फीके पड़ सकते हैं।

चांदी के आभूषण

चांदी के आभूषणों को भी खतरनाक केमिकल्स से बचाना चाहिए। इन्हें स्वीमिंग के दौरान और घरेलू काम करते समय कभी नहीं पहनना चाहिए। चांदी को किसी दूसरे धातु के साथ रखने से ये जल्दी काले हो जाते हैं।

Related News