दुनिया भर में ओमीक्रॉन वैरिएंट के मामलों में वृद्धि लोगों के बीच चिंता पैदा कर रही है, क्योंकि नए COVID-19 वैरिएंट, डेल्टा वैरिएंट और सामान्य सर्दी के लक्षणों के बीच अंतर करना मुश्किल है।

कई वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों ने कहा है कि ओमीक्रॉन संस्करण डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक ट्रांसमिशेबल है, और कई देशों में नए कोविड ​​​​-19 संस्करण के मामलों की संख्या में तेज वृद्धि देखी जा रही है, लेकिन दूसरी लहर की तुलना में कम घातक परिणाम हैं।

डेल्टा संस्करण और ओमीक्रॉनसंस्करण के लक्षणों के बीच अंतर करने के कई तरीके हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यदि कोई COVID-19 लक्षणों में से किसी का अनुभव कर रहा है, तो उन्हें जल्द से जल्द अपना परीक्षण करवाना चाहिए।

कई विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि डेल्टा संस्करण की तुलना में, जिसके कारण वैश्विक महामारी की दूसरी लहर आई, ओमीक्रॉन संस्करण के लक्षण हल्के होते हैं। इसका मतलब है कि सर्दी, खांसी और बुखार का अनुभव अपेक्षाकृत हल्का होगा।

पहले की मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, एम्स के एक डॉक्टर ने यह भी कहा था कि यदि कोई COVID-19 के ओमिक्रॉन संस्करण से संक्रमित है, तो उन्हें सांस फूलने का अनुभव नहीं होता है, जो डेल्टा संस्करण का एक सामान्य लक्षण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अध्ययन के अनुसार, नया संस्करण गले में नहीं बल्कि फेफड़ों में गुणा करता है।

किसी व्यक्ति के फेफड़ों और श्वसन स्वास्थ्य पर ओमीक्रॉन प्रकार का प्रभाव कम से कम होने की संभावना है। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में नए COVID-19 संस्करण से संक्रमित अधिकांश लोगों में बहुत कम या कोई लक्षण नहीं रहा है।

ओमीक्रॉन से संक्रमित अधिकांश रोगियों को बुखार, सिरदर्द, भरी हुई नाक और खांसी का अनुभव हो रहा है। दो संक्रमणों के बीच अंतर करना अभी भी कठिन है क्योंकि ओमीक्रॉन के लिए किसी व्यक्ति के परीक्षण के लिए जीनोम अनुक्रमण की आवश्यकता होती है।

जैसा कि दुनिया भर में ओमीक्रॉन के मामले बढ़ रहे हैं, सभी आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है जैसे कि घर से बाहर हर समय फेस मास्क पहनना, हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना और उचित दुरी बनाए रखना आदि।

Related News