गर्भावस्था महिलाओं के लिए एक रोमांचक समय है, लेकिन आप वाकई में प्रेग्नेंट हैं या नहीं ये जानना भी जरूरी है। प्रेगा न्यूज जैसी प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का उपयोग करना किसी भी भ्रम को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। ये टेस्ट ब्लड टेस्ट की तुलना में कुछ ही मिनटों में आपकी प्रेग्नेंसी की स्थिति निर्धारित कर सकते हैं। हालाँकि, प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का उपयोग उचित ज्ञान और मार्गदर्शन के साथ किया जाना चाहिए। इस ब्लॉग में, हम आपको प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का उपयोग करने के लिए आवश्यक हर चीज़ के बारे में बताएंगे।

प्रेग्नेंसी टेस्ट किट में क्या मापा जाता है?
प्रेग्नेंसी टेस्ट किट यूट्रस में प्लेसेंटा द्वारा उत्पादित एचसीजी (ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन) हार्मोन लेवल को मापति है। यदि आपके मूत्र में इन हार्मोनों का स्तर अधिक है, तो प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव माना जाता है। हालाँकि, हाई हार्मोन लेवलमें समय लगता है, इसलिए आपको कभी-कभी पॉजिटिव रिजल्ट नहीं दिख पाता है। ऐसे मामलों में, आप 2-3 दिन का इन्तजार कर सकते हैं और फिर दूसरा टेस्ट कर सकते हैं।

प्रेग्नेंसी टेस्ट कब लें?
प्रेग्नेंसी टेस्ट करने का सबसे अच्छा समय आपके मासिक धर्म न आने के 10 से 14 दिन बाद होता है, जब ब्लड और यूरिन में एचसीजी को मापा जा सकता है। यदि आप प्रेग्नेंट हैं और आपके पीरियड मिस हो गए है, तो इस दौरान टेस्टकराना उचित है। इसके अतिरिक्त, सुबह सबसे पहले टेस्ट करना एक अच्छा विकल्प है। बहुत अधिक पानी या तरल पदार्थ पीने से आपका मूत्र पतला हो सकता है और परीक्षण गलत होगा।

स्तर: 5 एमआईयू/एमएल (मिली-इंटरनेशनल यूनिट प्रति मिलीलीटर) से कम का मान नेगेटिव एचसीजी टेस्ट को इंगित करता है। 25 एमआईयू/एमएल से अधिक या उसके बराबर एचसीजी लेवल पॉजिटिव रिजल्ट का संकेत देता है।

घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें?
प्रेग्नेंसी टेस्ट किट यह जानने का सबसे अच्छा और त्वरित तरीका है कि आप गर्भवती हैं या नहीं। परिणाम तैयार होने में लगने वाला समय प्रत्येक गर्भावस्था परीक्षण किट ब्रांड के लिए अलग-अलग होता है। आप दो से तीन मिनट में परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन पुष्टि के लिए कई परीक्षण कराना बेहतर है।

यहां बताया गया है कि टेस्ट कैसे करना है:

टेस्ट करने के लिए आप यूरिन को एक कंटेनर में कलेक्ट कर सकते हैं।
फिर, इसमें प्रेग्नेंसी टेस्ट स्टिक डुबोएं या ड्रॉपर का उपयोग करके टेस्ट पट्टी पर नमूने की कुछ बूंदें लें।
आप प्रेग्नेंसी टेस्ट किट को सीधे मूत्र धारा के नीचे भी रख सकते हैं।
मूत्र के नमूने का उपयोग करने के बाद, अपनी परीक्षण किट को 5 मिनट तक ऐसे ही रखें।

यदि आपको रंग में बदलाव, चिह्नित रेखा में कोई बदलाव, या कोई प्रतीक या शब्द, जैसे प्लस/माइनस चिह्न, "पॉजिटिव" या "नेगेटिव" दिखाई देता है, तो परीक्षण पूरा हो गया है। पढ़ना सुनिश्चित करें बाहरी पैकेजिंग पर निर्देश दिए गए हैं। यह आपको किट का उपयोग करने के तरीके के बारे में जानकारी देगा। कुछ प्रेग्नेंसी टेस्ट किट मूत्र के नमूने की कुछ बूंदों के साथ की जाती हैं, जबकि अन्य में सीधे पेशाब करने के लिए एक लंबी स्ट्रिप होती है।

क्या प्रेग्नेंसी टेस्ट किट हमेशा सही होती हैं?
सही ढंग से उपयोग किए जाने पर गर्भावस्था परीक्षण किट लगभग 99 प्रतिशत सटीक होती है। हालाँकि, अनुचित अनुप्रयोग से गलत रीडिंग हो सकती है।

परीक्षण लेने के बाद, निम्नलिखित सुनिश्चित करना आवश्यक है:

एक नेगेटिव टेस्ट कई चीजों का संकेत दे सकता है, जबकि एक पॉजिटिव टेस्ट इंगित करता है कि मूत्र में एचसीजी मौजूद है।
नेगेटिव टेस्ट गर्भावस्था न होने या एचसीजी का पता लगाने के लिए परीक्षण अनुचित तरीके से या बहुत जल्दी किए जाने का संकेत दे सकते हैं।
यदि परिणाम अनुकूल है, तो व्यक्तियों को एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ परामर्श का समय निर्धारित करना चाहिए ताकि वे आगे उठाए जाने वाले कदमों की सिफारिश कर सकें।
यदि परीक्षण नकारात्मक है फिर भी आप गर्भावस्था के बारे में आश्वस्त हैं, तो आपको एक सप्ताह में फिर से प्रयास करना चाहिए या रक्त परीक्षण के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।
यदि कोई रेखा हल्के रंग की है, तो आप सकारात्मक हो सकते हैं या आपके मूत्र का नमूना वाष्पित हो गया है। पुष्टि के लिए 2-3 दिनों के बाद एक और परीक्षण की सिफारिश की जाती है।
भले ही परीक्षण सकारात्मक हो, एक महिला गर्भवती नहीं हो सकती है। उच्च हार्मोन स्तर किसी अन्य चिकित्सीय समस्या का संकेत हो सकता है। यह इम्युनोग्लोबुलिन (आईजीए) की कमी हो सकती है, जो प्रतिरक्षाविज्ञानी प्रदर्शन के लिए एक महत्वपूर्ण एंटीबॉडी है।

Related News