गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और आगामी दिनों में दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में दिन का तापमान 48 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच जाता है. गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की समस्या बढ़ने की भी आशंका जताई जा रही है. जब तक बिजली है, कूलर या एसी की मदद से गर्मी को दूर किया जा सकता है, मगर बिजली जाने के बाद वैकल्पिक समाधान खोजने की जरूरत है।

गर्मी से निपटने के खास उपाय:-

जरूरत पड़ने पर ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करें:- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जिस कमरे में ज्यादा पावर लाइट या टीवी चलता है, उसमें दूसरे कमरों की तुलना में ज्यादा गर्मी होती है। इसे ध्यान में रखते हुए कमरे में पारे के बल्ब के स्थान पर एलईडी का प्रयोग करें। जब वे उपयोग में न हों तो कंप्यूटर-टीवी जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद रखें।

हरियाली से रखें मूड को हरा- घर को ठंडा रखने के लिए पेड़-पौधों से बेहतर कोई प्राकृतिक तरीका नहीं हो सकता। घर के बाहर और अंदर पेड़ लगाएं। घर के अंदर पेड़ लगाने के लिए आपको बाजार में विकल्प आसानी से मिल जाएंगे।

फॉल्स सीलिंग स्थापित करें: - बता दे की, छतों पर फॉल्स सीलिंग स्थापित करें। जिससे छत के नीचे एक अतिरिक्त परत बन जाती है और सूरज की वजह से छत के गर्म होने का असर कमरे के अंदर ज्यादा नहीं होता है। किचन में चिमनी लगाकर आप घर की गर्मी को दूर कर सकते हैं।

गर्मी से बचाव में भी कारगर है पानी आधारित पेंटिंग:- तेल आधारित पेंटिंग कई लोगों को पसंद होती है और यह स्टेटस से भी जुड़ी होती है। कमरे के तापमान को कम रखने के लिए पानी आधारित पेंटिंग का इस्तेमाल करना चाहिए। घर की बाहरी दीवार को कम गर्म करने के लिए ऊर्जा को प्रतिबिंबित करने वाले सफेद रंग का उपयोग करना चाहिए। आपको यहां छत को पेंट करना चाहिए।

Related News