आजकल हर व्यक्ति और ज्यादातर महिलाएं बालों के झड़ने, बालों के टूटने की समस्या से परेशान नजर आती हैं। वह कई तरीके अपनाती हैं, उनकी परेशानी कम नहीं होती है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही शैंपू बनाकर बालों को मजबूत बना सकते हैं। आज हम आपको इस शैम्पू को बनाने का तरीका बताएंगे।

बता दे की, सभी प्याज को काटने के बाद आप अक्सर छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं, मगर आप इसका इस्तेमाल शैंपू बनाने के लिए कर सकते हैं। जी हां प्याज का रस ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

इसके लिए आपको चाहिए-

प्याज़ - 3 से 4

पानी - 1 गिलास

चाय पत्ती - 2 चम्मच

आंवला पाउडर - 2 चम्मच

एलोवेरा जूस - 1 चम्मच

कैसे बनाएं शैंपू?- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शैंपू बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को छीलकर उसके छिलके अलग कर लें। अब छिलकों को अच्छी तरह धो लें। फिर एक पैन में 1 गिलास पानी, आंवला पाउडर, एलोवेरा जूस और 2 चम्मच पत्ती वाली चाय पत्ती डालकर उबाल आने तक पकाएं। - अब जब उबाल आ जाए तो गैस धीमी कर दें. फिर इसे करीब 30 मिनट तक पकाएं।

कैसे करें इस्तेमाल?- सबसे पहले बालों की लंबाई के हिसाब से एक मग में शैंपू लगाएं। इसके बाद इसमें आधा पानी भरकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद बालों में शैंपू लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर बालों को पानी से धो लें। वहीं अगर आपको प्याज से दुर्गंध आती है तो आप इसमें गुलाब जल मिलाकर बालों को धो सकते हैं। यदि आपने ऑयलिंग की है तो आप भी इस शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शैम्पू के फायदे- यह शैम्पू बालों को मजबूत, घना और चमकदार बना सकता है।

Related News