अगर आप भी कोरोना संक्रमण के कारण मौसमी सर्दी या खांसी से डरते हैं तो आप 5 मसालों का काढ़ा बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको फायदा होगा।

आपको सर्दी-खांसी का भी डर रहता है
यह विशेष रूप से बनाया गया काढ़ा मदद करेगा
जानिए किस समय शराब पीना होगा ज्यादा फायदेमंद


कोरोनरी हृदय रोग के समय टीकाकरण के बाद भी, प्रतिरक्षा बढ़ाने की बात हो रही है। लोगों में कोरोना का खौफ जड़ जमा चुका है। छोटी-छोटी खांसी, बुखार और जुकाम भी लोगों को डरा रहा है। इसके अलावा मौसमी बीमारी से भी लोगों को गले में संक्रमण और काली खांसी होने लगती है। अगर ऐसा है तो आप आयुर्वेदिक इन्फ्यूजन की मदद ले सकते हैं। जिसकी मदद से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और साथ ही मौसमी बीमारी का भी डर नहीं रहेगा।



इन चीजों को उबालना होगा
काढ़ा बनाने के लिए आपको जो सामग्री चाहिए वह हैं 1 गिलास पानी, 8-10 तुलसी के पत्ते, 2-3 लौंग, 1-2 दालचीनी की छड़ें, आधा चम्मच हल्दी, 2 चम्मच शहद।

इसे इस तरह बनाएं
काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी के पत्ते, दालचीनी, लौंग, हल्दी का एक अच्छा टुकड़ा लें। पेस्ट को कड़ाही में तल कर अलग कर लें, अब पैन में पानी डाल दें. इसमें इस पेस्ट को मिलाकर उबाल लें। 15-20 मिनिट बाद गैस बंद कर दीजिए. इस पानी को छानकर एक कप में डालें। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद मिलाएं। आपका काढ़ा तैयार है।


कब लें यह काढ़ा
अगर आपको गले में खराश या जुकाम या खांसी है तो इस काढ़े को दिन में 2-3 बार पिएं। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और सीने में होने वाली खांसी भी खत्म हो जाएगी। अगर आपके गले में खराश है तो इस काढ़े का इस्तेमाल करें। इससे गले की खराश तुरंत दूर हो जाएगी।

Related News