दही लगाते समय, केवल डर यह है कि दही खट्टा नहीं होगा या दही पतला नहीं होगा। यह समस्या ज्यादातर घरों में पाई जाती है। आज हम आपको दही जमाने का एक पूरा तरीका बताएंगे, (किचन टिप्स) जिससे आपका दही दही मलाईदार बन जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दही को हमेशा पूर्ण वसा या गाय के दूध के साथ मिलाएं। इसके अलावा, सावधान रहें कि आप दही का उपयोग करते हैं या नहीं। थोड़ा बहुत खट्टा होने के कारण दही का स्वाद खट्टा हो सकता है। इसलिए हमेशा फुल फैटदूध और दही का उपयोग करें। अपने दही का विशेष ध्यान रखें। आपका दही कभी भी खट्टा या पतला नहीं होगा।

घर का बना दही बाजार में उपलब्ध सबसे ताज़ी और कम खट्टा दही है। लेकिन कभी-कभी यह घर पर नहीं होता है। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप शुरुआत कर सकते हैं: आप बाहर डेयरी पर मिलने वाले दही को भूल जाएंगे।दही के लिए दूध ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। गर्म दूध में दही का स्वाद अच्छा नहीं होता है और दूध फटने की संभावना रहती है। फुल क्रीम के इस्तेमाल से दही गाढ़ा हो जाता है। दूध गुनगुना होना चाहिए। न तो बहुत गर्म और न ही बहुत ठंडा।


दूध में दही मिलाने के बाद उसे ठीक से मिलाना जरूरी है। दही डालने के बाद बर्तन को अच्छी तरह से ढक दें और अच्छी जगह पर रखें। ध्यान रहे कि बर्तन को बार-बार न छुएं क्योंकि इससे दूध बह जाएगा और दही गाढ़ा नहीं होगा। दही के कटोरे को कम से कम 4 घंटे तक हिलाएं नहीं। तय समय के बाद भी अगर दही सही तरह से जम नहीं पाता है, तो एक फ्राइंग पैन को गर्म करें और उस पर दही के साथ एक बर्तन रखें।आधा लीटर दूध के लिए कम से कम दो चम्मच दही का उपयोग करें।

Related News