लोग होली का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं। हालाँकि, इस बार होली का वो मजा नहीं आ पाएगा जो आना चाहिए क्योकिं कोविड -19 संक्रमण का कहर अभी तक नहीं मिट पाया है। वैसे, लोग अपने घरों में गुलाल और रंग से होली खेल सकते हैं। होली खेलने के बाद लोगों के लिए सबसे बड़ा काम अपने शरीर और कपड़ों से रंग हटाना होता है। लेकिन कई बार, च्छे और महंगे कपड़ों में भी होली का रंग चढ़ जाता है और इसे साधारण धुलाई से हटाया नहीं जा सकता। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो हम आपके लिए ऐसे ही उपाय लेकर आए हैं जिनसे आप आसानी से रंगों को अपने कपड़ों से हटा सकते हैं।

टूथपेस्ट
टूथपेस्ट से कपड़े पर गहरे दाग धब्बे हटाए जा सकते है। होली पर रंग खेलते समय अगर आपके कपड़े पर दाग लग जाते हैं और अगर वे लाख कोशिशों के बाद भी नहीं निकल रहे हैं तो इन दागों पर टूथपेस्ट लगा लें। जब टूथपेस्ट सूख जाए तो कपड़े को डिटर्जेंट से साफ कर लें। ऐसा करने से कपड़ों से होली का रंग हट जाएगा।

शराब
अगर रंग गुलाल का है, तो आप पानी में 1 बड़ा चम्मच अल्कोहल डालें और उसमें कपड़े को 30 मिनट के लिए भिगो दें और अगर दाग सख्त है तो आप शराब की 2-3 बूंदें दाग पर रखें और इसे रख दें रात भर छोड़ दें और सुबह इसे डिटर्जेंट से धो लें।

बेकिंग सोडा
कपड़ों से रंग को हटाने के लिए बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करना होगा और इस पेस्ट को कलर्ड एरिया पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ देना होगा। इसके बाद आप कपड़े को डिटर्जेंट से साफ कर सकते हैं।

नींबू
यदि कपड़े के एक स्थान पर बहुत अधिक रंग है और आप इसे डिटर्जेंट से साफ नहीं करने जा रहे हैं, तो आपको इसे नींबू के रस में मिलाकर रात भर छोड़ देना चाहिए। आपको बता दें कि नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं और इसकी वजह से कपड़ों पर लगे दाग आसानी से साफ हो जाते हैं। आप नींबू के रस में नमक भी मिला सकते हैं। इससे रंग और भी जल्दी साफ होगा।

Related News