होली रंगों का त्यौहार है जिसे पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। भारतीयों को इस त्योहार में भाग लेना और पूरी तरह से आनंद लेना पसंद है। होली मनाने की एक ऐसी पारंपरिक शैली भांग पी रही है। इस दिन, लोग विशेष रूप से भांग का सेवन करते हैं और इसका सेवन करने के बाद, वे नाचते और गाते हैं। लेकिन अगर आप बहुत अधिक भांग का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर को कमजोर, बेचैन और बहुत थका देता है। कैनबिस एक पेय है जिसे कुछ मिश्रण के साथ तैयार किया जाता है जिसका उपयोग भारी भोजन के साथ उच्च खपत प्राप्त करने के लिए एक प्राचीन पेय के रूप में किया जाता है। होली के त्यौहार के दौरान पारंपरिक रूप से भांग का वितरण और सेवन किया जाता है।

Holi 2021: भांग के सेवन के बाद होली के हैंगओवर से छुटकारा पाने के 5 प्रभावी उपाय, अभी जानिए

इस साल होली 29 मार्च को मनाई जाएगी और लोग हर साल की तरह परंपराओं का पालन करेंगे। हालांकि, जारी महामारी और कोविद प्रतिबंधों के साथ, यह सावधानी बरतने और स्वास्थ्य और सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दी जा रही है। अक्सर देखा गया है कि भांग का सेवन करने के बाद हैंगओवर होता है, जिससे जल्दी से बाहर निकलना बहुत मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको भांग के सेवन के बाद होली के हैंगओवर को ठीक करने के 5 तरीके बता रहे हैं। हर्बल चाय पीने से आपके शरीर को डिटॉक्स किया जाएगा। यह सभी विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

इससे आपके शरीर और दिमाग पर बहुत प्रभाव पड़ेगा जो आपके मस्तिष्क पर भांग के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। ग्रीन टी या किसी भी हर्बल चाय में एंटीऑक्सिडेंट भांग के हैंगओवर से प्रभावी रूप से निपटने में मदद करेंगे। नींबू में विटामिन सी होता है और यह हैंगओवर को ठीक करने में आपकी मदद करेगा। यह कैनबिस हैंगओवर के प्रभावों का प्रतिकार करेगा क्योंकि विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। नींबू पानी पीने से आप दिन भर हाइड्रेट और फ्रेश रहेंगे। यह मतली और थकान की भावना को दूर करने में भी मदद करेगा। ऐसा होगा कि आपका शरीर होली के दौरान सभी तरल पदार्थ खो देगा।

होली पर कैसे उतारे भांग का नशा, पढ़िए | HOLI TIPS

इसलिए बहुत सारे ताजा जूस, पानी और अन्य प्रकार के तरल पदार्थ पीने से आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण है। सिरदर्द बना रह सकता है क्योंकि आपके शरीर में तरल पदार्थों की कमी होती है और इससे निपटने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आवश्यकता होती है। मतली को कम करने में मदद करने के लिए आप अनानास का रस, सेब का रस और संतरे का रस मिला सकते हैं। यदि अन्य सभी विफल होते हैं, तो दूसरों से विचार प्राप्त करें। जब आपका शरीर थक गया हो तो भरपूर आराम करें। गंभीर सिरदर्द के लिए नींद सबसे अच्छा उपचार है। आप मंद रोशनी के साथ एक आरामदायक और शांतिपूर्ण वातावरण बना सकते हैं और ताज़ा जागने के लिए एक अच्छी रात की नींद ले सकते हैं।

Related News