चैत्र शुक्लपक्ष की प्रतिपदा तिथि से नया हिंदू नववर्ष प्रारंभ हो जाता है.आपको बता दे चैत्र का महीना हिंदू कैलेंडर का पहला महीना माना जाता है. वैसे नववर्ष में आप ये तो जरूर जानना चाहेंगे कि आपका पूरा साल कैसा रहेगा। वैसे तो राशियों की बदलती स्थिति के हिसाब से जानते हैं कि ये नववर्ष आपके लिए कैसा होगा।

मेष राशि
बात करे मेष राशि वालों के लिए आने वाला समय काफी अच्छा रहेगा. पिता से संबंधों को लेकर यह समय ज्यादा अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है. नौकरी पेशे वाले लोगों के लिए साल की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी. आपके काम की प्रशंसा की जाएगी और काम से प्रभावित होकर आपको महत्वपूर्ण पद भी दिया जा सकता है.


वृष राशि
वृष राशि के लिए ये साल थोड़ा मुश्किल भरा रहेगा, इस राशि वालों लिए यह समय थोड़ा संघर्ष वाला होगा, लेकिन संघर्ष के साथ उन्नतिशील स्थितियां बनी रहेंगी. धार्मिक कार्य करने का अवसर मिल सकता है. व्यापारियों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा. थोड़ा परिश्रम एवं संघर्ष के साथ लाभ की स्थितियां बनेगी. नौकरी पेशा वालों के लिए यह वर्ष विशेष शुभ है.


मिथुन राशि
इस राशि के लिए पूरा साल परिवारिक सहयोग एवं सुख बढ़ेगा. ईष्ट मित्रों एवं बड़े लोगों से सहयोग मिलेगा. घरेलू सुख-साधनों में वृद्धि होगी. अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचें यदि कोई संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो यह वर्ष अनुकूल रहेगा. प्रेम-संबंधों में ताल-मेल बढ़ेगा और रागात्मक संबंधों में सुधार होगा. जीवन साथी के साथ घूमने-फिरने का अवसर मिल सकता है.


कर्क राशि
कर्क राशि वालों को प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने व अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के बड़े अवसर प्राप्त हो सकते हैं. यदि पिछले कुछ समय में आपको अपनी मेहनत के अनुसार फल नहीं मिला है तो इस समय भाग्य से आपके सारे गिले-शिकवे दूर हो सकते हैं.


सिंह राशि
इस राशि के लिए पूरा साल कई रुके हुए काम इस अवधि में बन सकते हैं. आपके नया मकान खरीदने के योग भी बने हुए हैं. भाई-बहनों से संबंध उत्तम रहेंगे. इस समय घर के लिए आप कुछ नए सामान की खरीदारी भी कर सकते हैं. वैसे आपकी सेहत इस महीने बढ़िया दिखती है. बड़े अधिकारियों का सहयोग आपको मिलता रहेगा.


कन्या राशि
इस वर्ष आप खुद को ऊर्जावान रखने में सफल होंगे, जिससे आपकी कार्य क्षमता में वृद्धि होगी. खासतौर से यदि आप पॉलिटिक्स, सोशल सर्विस या इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी से जुड़े हैं तो आपके लिए ये अवधि विशेष चुनौतियां लेकर आ रही है.


तुला राशि
इस राशि के लिए पूरा साल जमीन-जायजाद के क्रय-विक्रय से लाभकारी स्थितियां बन सकती है. माता-पिता से लगाव बनाए रखें. पढ़ाई-लिखाई में रुचि कम लगेगी. संतान पक्ष से भी सहयोग मिलाजुला रहेगा. वैवाहिक जीवन में सामान्य स्थिति बनी रहेगी. विरोधियों से सहमति या मित्रता हो सकती है.


वृश्चिक राशि
इस राशि के लिए पूरा साल भिन्न-भिन्न स्रोतों से आय की स्थिति बनी रहेगी. बड़े लाभ की स्थिति बन सकती है. सहयोग एवं प्रतिष्ठित लोगों से संपर्क होगा. न्यायालय के क्षेत्र में प्रगतिशील स्थितियां बनी रहेगी. नियम-संयम से जीने का अवसर मिलेगा, जिससे जातक उन्नति करने में सफल हो सकता है.


धनु राशि
यदि आप व्यापार करते हैं तो अपने विरोधियों से सचेत रहें क्योंकि आपके शत्रु सक्रिय होंगे और आपको लगातार हानि पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे. हालांकि यह समय पार्टनरशिप में व्यापार करें जातकों के लिए उत्तम रहेगा क्योंकि उन्हें अपने सहयोगी का साथ मिलेगा.


मकर राशि
इस राशि के लिए पूरा साल स्थान परिवर्तन या नौकरी में हस्तानांतरण की संभावना बन सकती है. स्वास्थ्य संबंधित भी छोटी-मोटी परेशानी का योग है इसलिए स्वास्थ्य पर ध्यान बनाए रखें. विद्यार्थियों के लिए यह समय मिलाजुला रहेगा. कड़ी मेहनत से ही पढ़ाई में सफलता का योग बन सकता है.


कुंभ राशि
इस राशि के लिए पूरा साल घरेलू महिलाओं के वस्त्र व आभूषण की खरीदारी में आपके पैसे खर्च हो सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों के ऊपर वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा बनी रहेगी. बेहतर काम करने के चलते उनके वेतन में बढ़ोत्तरी भी संभव है. पैसा कमाने के लिए यह समय आपके हक में है.

मीन राशि
इस राशि के लिए पूरा साल धन कमाने के लिए आपकी भागा-दौड़ी लगी रहेगी. मीन राशि वालों के लिए पारिवारिक जीवन के लिए यह समय अच्छा रहेगा. संतान की सफलता आपकी खुशियों को बढ़ा सकती है. मीन राशि वालों के लिए जीवनसाथी के साथ आप खुशनुमा वक्त बिता सकेंगे.

Related News