कोरोना वायरस से लड़ने के लिए माउथवॉश में एक नई क्षमता है। एक नए अध्ययन का दावा है कि कुछ प्रकार के मौखिक एंटीसेप्टिक्स और माउथवॉश कोरोना को खत्म करने में सक्षम हो सकते हैं। दैनिक आधार पर इसका उपयोग करने से वायरस को रोकने में मदद मिल सकती है।

मेडकिल वायरोलॉजी नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार परिणाम बताते हैं कि कुछ ऐसे उत्पाद मुंह में वायरस को कम करने में उपयोगी हो सकते हैं। यह कोरोना को फैलने से रोकने में मदद कर सकता है। यह परिणाम मौखिक एंटीसेप्टिक और माउथवॉश के लिए प्रयोगशाला परीक्षणों पर आधारित है।

शोधकर्ताओं ने पाया है कि कई माउथवॉश और गार्गल उत्पाद कोरोना वायरस के प्रभावों का मुकाबला करने में प्रभावी हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में पेन विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता क्रेग मेयर्स ने कहा, "हम वैक्सीन की प्रतीक्षा कर रहे हैं और जब तक यह उपलब्ध है, हमें इसकी आवश्यकता है।"

यह पहले से ही रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि जो लोग कोरोना पीड़ितों के साथ रहते हैं, उनके घर से लौटने के बाद संक्रमण का खतरा होता है। इसलिए, ये उत्पाद संक्रमण को रोकने में मददगार हो सकते हैं।

Related News