प्याज न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि यह आपकी सेहत को भी कई तरीकों से फायदा पहुंचाती है। प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है,प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है, इसके अलावा इसमें एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं। लेकिन बाज़ार में मिलनेवाली और हमारे देश में पैदा होनेवाली सफेद प्याज़ और लाल प्याज़ में से बेहतर क्या है तो चलिए जानते है आज,,,

हालांकि हर तरह की प्याज में कैंसर से लड़नेवाले तत्व होते हैं, लेकिन लाल प्याज को कैंसर का सामना करने के लिहाज से बेहतर माना जाता है। जर्नल फूड रिसर्च इंटरनेशनल में छपी एक स्टडी के मुताबिक, रेड अनियन या लाल प्याज में पाए जानेवाले एंथोसायनिन और क्वर्सेटिन नामक एंटी-ऑक्सिडेंट्स की अधिक मात्रा की वजह से लाल प्याज़ प्याज़ की तुलना में कैंसर से बचाने में बेहतर तरीके से काम करता है।

लाल प्याद और सफेद प्याज दोनो ही विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं, आप केवल 100 ग्राम प्याज खाकर ही अपने रोज़ाना ज़रूरत का 10 प्रतिशत विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं। वही लाल रंग की प्याज में कैल्शियम की मात्रा काफी ज़्यादा होती है जबकि दूसरी तरफ सफेद प्याज में कम कैल्शियम होता है।

रेड अनियन या लाल प्याज आयरन से भरपूर होती है। जबकि सांबर प्याज या सफेद वाली में प्याज में आयरन कम होता है। प्याज खाने के पूरे फायदे पाने के लिए अपने खाने और सलाद में सफेद प्याज की जगह लाल प्याज खाना शुरु करें और बने थोड़ा और हेल्दी।

Related News