हम सब बचपन से एक बात हमारे बुजुर्गो से सुनते आ रहे हैं कि हमें एक गिलास दूध रोजाना जरूरी पीना चाहिए, कई लोगो ने इसे अमृत भी बताया हैं, दूध में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, बी2, बी12 और पोटैशियम जैसे ज़रूरी विटामिन और मिनरल बच्चों से लेकर बुज़ुर्गों तक सभी उम्र के लोगों के लिए ढेरों स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता हैं और अगर दूध में कुछ ऐसी चीजें मिलाकर सेवन किया जाएं, तो आपकी शाररिक कमजोरी दूर हो सकती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

बेहतर स्वास्थ्य के लिए दूध का संयोजन

मखाना और दूध:

मखाना और दूध का संयोजन शरीर में ताकत बढ़ाने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। दूध में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, लेकिन मखाना कैल्शियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा के साथ इसे पूरक बनाता है, जिससे संपूर्ण पोषण मिलता है।

Google

हल्दी-केसर वाला दूध:

पीढ़ियों से दादी-नानी द्वारा अपनाया जाने वाला हल्दी-केसर वाला दूध अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है। दर्द से राहत और आरामदायक नींद के लिए आराम को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

बादाम का दूध:

बादाम का दूध बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए एक पौष्टिक विकल्प के रूप में उभरता है। ऊर्जा बढ़ाने वाले बादाम से भरपूर, यह दूध न केवल थकान को कम करता है बल्कि मस्तिष्क के कार्य को भी बढ़ाता है, जो स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है।

Google

अंजीर युक्त दूध:

अपने दूध के आहार में अंजीर को शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। नियमित सेवन से हड्डियाँ और दाँत मजबूत होते हैं, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और तनाव, थकान और कमज़ोरी दूर होती है।

Related News