लंबे समय तक बिना खाए-पिए रहने या दिन भर की कड़ी मेहनत के बाद, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक हो जाता है जो शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को तेजी से पूरा कर सकें और त्वरित ऊर्जा प्रदान कर सकें। पोषण विशेषज्ञ अक्सर इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने आहार में विशिष्ट खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह देते हैं, आइए जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में-

Google

अंडे:

अंडे पोषण के पावरहाउस के रूप में सामने आते हैं, जो दैनिक प्रोटीन की 30% आवश्यकता को पूरा करते हैं। इसके अतिरिक्त, उनमें लाभकारी अमीनो एसिड होते हैं जो मांसपेशियों के निर्माण और समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

मीठे आलू:

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर, शकरकंद शरीर को पोषक तत्वों का एक त्वरित और कुशल स्रोत प्रदान करता है, जिससे यह विशेष रूप से बढ़ती ऊर्जा मांग के दौरान एक आदर्श विकल्प बन जाता है।

Google

दही:

नाश्ते में व्यापक रूप से खाया जाने वाला दही एक मैग्नीशियम युक्त भोजन है जो शरीर को निरंतर पोषण प्रदान करता है। इसके पोषण संबंधी लाभ लंबे समय तक समग्र कल्याण में योगदान करते हैं।

केला:

चीनी और फाइबर के इष्टतम संयोजन के साथ, केला शरीर को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है। लंबे दिन के बाद एक मध्यम आकार के केले का सेवन करने से तुरंत आवश्यक पोषण और ऊर्जा मिलती है, जिससे यह एक त्वरित और संतोषजनक नाश्ते के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन जाता है।

Google

शहद:

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर, शहद शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने का एक त्वरित समाधान है। बहुत से लोग शहद के त्वरित ऊर्जा-वर्धक गुणों का आनंद लेने के लिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं, अक्सर इसे चाय में मिलाते हैं।

बादाम:

बादाम, अपनी अनूठी पोषण प्रोफ़ाइल के साथ, शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कॉपर और मैग्नीशियम से भरपूर बादाम कार्यक्षमता बढ़ाने और ऊर्जा की तीव्र आपूर्ति में योगदान करते हैं।

Related News