हम सब की जीवनशैली और खानपान इतना खराब हो गया हैं कि कम उम्र में ही कई तरह की बीमारियां हमें अपना शिकारी बना लेती हैं, हम इनकी गिरफ्त में हमारे कामकाज में व्यस्त रहने के कारण आ जाते हैं, ऐसे में हम बात करें खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल की तो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चिंता बन गया है, जो युवा आबादी सहित सभी आयु समूहों के व्यक्तियों को तेजी से प्रभावित कर रहा है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर में यह वृद्धि आधुनिक जीवनशैली की आदतों से निकटता से जुड़ी हुई है।

Google

उच्च कोलेस्ट्रॉल में जीवनशैली की भूमिका

अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, जिसमें व्यायाम की कमी और घर का बना खाना खाने के बजाय बाहर खाना पसंद करना शामिल है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा हो जाता है, जिससे वे संकीर्ण हो जाती हैं और रक्त परिसंचरण को बाधित करती हैं। नतीजतन, व्यक्ति दिल के दौरे जैसी गंभीर स्थितियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।

Google

उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को पहचानना

हाथों में बार-बार दर्द होना: टाइपिंग या अन्य दोहराव वाली गतिविधियों से कभी-कभी हाथ में दर्द होना सामान्य है, लेकिन लगातार और गंभीर दर्द उच्च कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है।

त्वचा में परिवर्तन: खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर से त्वचा की बनावट में उल्लेखनीय परिवर्तन हो सकते हैं। आप आँखों के नीचे नारंगी या पीले धब्बे, सूजन या अन्य असामान्य त्वचा परिवर्तन देख सकते हैं।

Google

पैर और हाथ के धब्बे: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के कारण निचले पैरों और हथेलियों पर धब्बे दिखाई दे सकते हैं। ये धब्बे पीले या काले हो सकते हैं और इनके साथ काली रेखाएँ भी हो सकती हैं।

Related News