इस भागदौड़ भरी जिदंगी में अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अच्छी नींद बहुत ही जरूरी हैं, अच्छी नींद लेने से हमारे ऊर्जा स्तर और पूरे दिन की उत्पादकता पर काफ़ी असर पड़ता है। अपर्याप्त या खराब गुणवत्ता वाली नींद से सुस्ती की भावना पैदा हो सकती है, जिससे रोजमर्रा के काम करना मुश्किल हो जाता हैं, प्रत्येक व्यक्ति को हर रोज 8 घंटे नींद लेना बहुत ही जरूरी हैं, लेकिन 8 घंटे सोना ही पर्याप्त नहीं हैं, आप जिस तरह से सोते हैं, उससे यह प्रभावित हो सकता है कि आपकी नींद कितनी आरामदायक और तरोताज़ा करने वाली है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे सोने की सबसे अच्छी स्थिति क्या हैं-

Google

बाईं ओर सोना: इस स्थिति को अक्सर समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे फ़ायदेमंद माना जाता है। बाईं ओर सोने से पाचन में सहायता मिल सकती है, क्योंकि इससे भोजन पेट से आंतों में आसानी से जा सकता है।

Google

दाईं ओर सोना: यह स्थिति भी आम है, लेकिन यह बाईं ओर सोने जितना फायदेमंद नहीं हो सकता है, खासकर भोजन के बाद। दाईं ओर सोने से कभी-कभी पाचन में बाधा आ सकती है और एसिड रिफ्लक्स बढ़ सकता है।

Google

पीठ के बल सोना: यह स्थिति रीढ़ की हड्डी के संरेखण के लिए अच्छी हो सकती है, लेकिन कुछ व्यक्तियों में खर्राटे या स्लीप एपनिया को बढ़ा सकती है।

पेट के बल सोना: यह स्थिति आपकी गर्दन और पीठ पर दबाव डाल सकती है, जिससे असुविधा और संभावित दर्द हो सकता है। आमतौर पर लंबे समय तक सोने के लिए इसकी सिफारिश नहीं की जाती है।

Related News