अगर हम बात करें आज के युवाओं कि तो उनकी जीवनशैली और खान पान इतना खराब हो गया है कि कई प्रकार कि स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, ऐसे में अगर हम बात करे प्रोटीन की तो यह विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन ऐसे अफवाहें फैली हुई हैं कि प्रोटीन केवल मांसाहारी खाद्य पदार्थो से प्राप्त किया जा सकता हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कई वेजिटेरियन चीजें हैं जिनसे भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

ब्रोकोली:

ब्रोकोली शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी है। एक मध्यम आकार की ब्रोकोली में लगभग 4 ग्राम प्रोटीन के साथ, यह पर्याप्त पोषण प्रदान करता है।

मसूर की दाल:

दालें शाकाहारी व्यंजनों का प्रमुख हिस्सा हैं, जो अपनी उच्च प्रोटीन सामग्री के लिए प्रसिद्ध हैं। सिर्फ एक कटोरी अरहर दाल 12 ग्राम तक प्रोटीन के साथ-साथ असंख्य अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है।

Google

डेयरी उत्पादों:

शाकाहारियों के लिए डेयरी उत्पाद एक आवश्यक प्रोटीन स्रोत हैं। दूध, पनीर और दही प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जिससे शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है। डेयरी उत्पादों का नियमित सेवन न केवल प्रोटीन की कमी को रोकता है बल्कि समग्र शक्ति और कल्याण में भी योगदान देता है

सोयाबीन:

सोयाबीन पौधे-आधारित प्रोटीन का एक पावरहाउस है, जो इसे शाकाहारी भोजन के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। प्रति 100 ग्राम सोया चंक्स में 36 ग्राम प्रोटीन के साथ, यह शाकाहारियों के लिए शीर्ष प्रोटीन स्रोतों में से एक है।

Google

मूंगफली:

मूंगफली न केवल एक स्वादिष्ट नाश्ता है बल्कि शाकाहारियों के लिए एक मूल्यवान प्रोटीन स्रोत भी है। आधा कप मूंगफली में लगभग 20.5 ग्राम प्रोटीन के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम, फाइबर और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

Related News