दोस्तो अगर बात करें शराब की तो युवाओं की जीवनशैली का अहम हिस्सा बन गया हैं, किसी भी प्रकार की गैदरिंग में शराब और बीयर होना अनिवार्य हो गई हैं, युवा इसको अपनी स्टाइल स्टेटमेंट मानते हैं, शराब का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं, इसलिए हमें पता होना चाहिए कि किस उम्र में कितनी शराब पीना चाहिए, आइए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी-

Google

अगर आप शराब पीते हैं और इस बात को लेकर चिंतित हैं कि आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी मात्रा सुरक्षित है, तो यह जानकारी आपके लिए है। शराब का सेवन वृद्ध लोगों की तुलना में युवा लोगों के लिए अधिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। 2020 में, लगभग 1.34 बिलियन लोगों (जिनमें 1.03 बिलियन पुरुष और 0.312 बिलियन महिलाएँ शामिल हैं) ने हानिकारक मात्रा में शराब का सेवन किया।

Google

40 वर्ष से कम उम्र वालों के लिए अधिक जोखिम

15 से 39 वर्ष की आयु के पुरुषों के लिए शराब का सेवन विशेष रूप से खतरनाक है। यह समूह सभी क्षेत्रों में असुरक्षित मात्रा में शराब पीने वाले लोगों का सबसे बड़ा प्रतिशत है।

15 से 39 वर्ष की आयु की 1.85 प्रतिशत महिलाओं और 25.7 प्रतिशत पुरुषों ने अत्यधिक शराब का सेवन किया। यह प्रतिशत 40 से 64 आयु वर्ग के लिए थोड़ा कम है, जहाँ 1.79 प्रतिशत महिलाएँ और 23 प्रतिशत पुरुष असुरक्षित मात्रा में शराब पीते हैं।

Google

आपको कितनी शराब पीनी चाहिए?

अलग-अलग उम्र में सुरक्षित रूप से सेवन की जा सकने वाली शराब की उचित मात्रा के बारे में दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। 15 से 39 वर्ष की आयु के लोगों के लिए, अनुशंसित मात्रा पुरुषों के लिए प्रति दिन 0.136 मानक पेय और महिलाओं के लिए प्रति दिन 0.273 मानक पेय है।

Related News