एक अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना आज के समय में बहुत ही चुनौतीपूर्ण हैं, कामकाज का बौझ और दिनभर की भागदौड़ आपकी जीवनशैली और खान पान खराब कर देती हैं, जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियां आपको अपना शिकार बना लेती हैं, खराब खान पान की वजह से शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती हैं, जो कि उचित तंत्रिका तंत्र कार्य और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इस आवश्यक विटामिन की कमी से कमजोरी, थकान, याददाश्त में कमी और अवसाद सहित कई लक्षण हो सकते हैं। यदि इसका इलाज न किया जाए, तो लंबे समय तक इसकी कमी मस्तिष्क के कार्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है।

Google

दूध और दूध से बने उत्पाद

दूध और इसके व्युत्पन्न, जैसे दही, पनीर और छाछ, विटामिन बी12 के समृद्ध स्रोत हैं। इन्हें अपने आहार में शामिल करने से इसकी कमी को रोकने में मदद मिल सकती है। प्रतिदिन एक गिलास दूध पीने का लक्ष्य रखें

Google

फोर्टिफाइड अनाज

फोर्टिफाइड अनाज में विटामिन बी12 सहित अतिरिक्त विटामिन और खनिज होते हैं। ये अनाज आपके नाश्ते की दिनचर्या में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकते हैं।

सोया उत्पाद

सोया दूध और टोफू जैसे सोया उत्पाद शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 के मूल्यवान स्रोत हैं। वे आपके आहार में विटामिन बी12 जोड़ने के लिए एक बहुमुखी विकल्प प्रदान करते हैं।

Google

पोषण खमीर

पोषक खमीर अपने विटामिन बी12 सामग्री के लिए शाकाहारियों के बीच एक लोकप्रिय पूरक है। इसका स्वाद पनीर जैसा होता है और इसे सलाद, पास्ता पर छिड़का जा सकता है या स्वाद और पोषण मूल्य दोनों को बढ़ाने के लिए विभिन्न व्यंजनों में मिलाया जा सकता है।

Related News