बारिश और गर्मी वर्तमान समय में दो मौसमों के लिए संयुक्त हैं। जिससे बच्चों को सर्दी-खांसी की समस्या हो जाती है। इसको लेकर उसके माता-पिता भी तनाव में हैं।

बदलते मौसम में बच्चे बीमार हो जाते हैं
राज्याभिषेक काल में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए
घरेलू नुस्खों से बच्चों को रखें बीमारी से दूर


जब बच्चों को खांसी और जुकाम होता है, तो वे अक्सर इसे बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और उन्हें डॉक्टर के पास ले जाने का समय आ गया है। बच्चों को इस समस्या से दूर रखने के घरेलू उपाय हैं। इसके सेवन से खांसी-जुकाम में आराम मिलता है।

अजमा जल
छोटे बच्चों को 2-4 चम्मच अजमा का पानी पीने से सर्दी-खांसी में आराम मिलता है। एक बड़ा चम्मच अजमो लें और एक गिलास पानी गर्म करें और जब पानी आधा हो जाए तो उसे छान लें। उसे यह पानी दिन में कई बार पीना चाहिए।

हल्दी दूध
सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के लिए बच्चे को दिए गए दूध में हल्दी मिलाकर गर्मागर्म पिलाएं। बेहतर होगा कि कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें।

उबाल कर पियें
बच्चे को उबला हुआ पानी दिन में कम से कम दो बार दें। अगर बच्चा छोटा है तो उसे 1-2 चम्मच उबला पानी पिलाना चाहिए। आप बाजार से एक अच्छी कंपनी का काढ़ा खरीद सकते हैं और अगर यह संभव नहीं है तो आप तुलसी, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च और अदरक को मिलाकर घर पर काढ़ा बना सकते हैं।

भाप
खांसी के कारण बच्चा अक्सर ठीक से सांस नहीं लेता है। इसके लिए नोजल स्प्रे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आप अपने बच्चे को भाप दे सकती हैं। इससे गर्म भाप बच्चे के सीने में जाएगी और उसे फायदा होगा।

Related News