यूरिक एसिड शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है जो आमतौर पर रक्त में घुल जाता है और मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाता है। हालाँकि, यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर गाउट जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने में विशेष रूप से शाम के समय सावधानी पूर्वक आहार का चुनाव करना शामिल है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखनेके लिए किन चीजों का सेवन रात में नहीं करना चाहिए-

Google

शराब:

शराब यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती है। यदि उच्च यूरिक एसिड स्तर से जूझ रहे हैं, तो रात में शराब का सेवन करने से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

मांस और मछली:

मांस और मछली में प्यूरीन होता है, जो यूरिक एसिड के निर्माण में योगदान देता है। उच्च यूरिक एसिड स्तर वाले व्यक्तियों को शाम के समय मांस और मछली का सेवन सीमित करना चाहिए।

Google

फूलगोभी, ब्रोकोली, और मशरूम:

ये सब्जियां प्यूरीन से भरपूर होती हैं। यदि यूरिक एसिड का स्तर अधिक है, तो रात में फूलगोभी, ब्रोकोली और मशरूम का सेवन सीमित करने की सिफारिश की जाती है।

सोडा और अन्य शर्करायुक्त पेय:

मीठे पेय पदार्थ यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं। उच्च यूरिक एसिड को प्रबंधित करने के लिए, शाम के समय सोडा और अन्य शर्करा युक्त पेय का सेवन कम करें।

Google

उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ:

सोडियम यूरिक एसिड के निर्माण में योगदान कर सकता है। उच्च यूरिक एसिड स्तर वाले व्यक्तियों को रात में सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करना चाहिए।

अंडे:

अंडे में प्यूरीन कम होता है, फिर भी वे यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों को शाम के समय अंडे के सेवन से बचना चाहिए।

Related News