हमारी त्वचा और बालों की तरह, हमारे होंठ भी ध्यान और देखभाल के लायक हैं। हमारे होठों की त्वचा नाजुक होती है, हमारे शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में पतली होती है, जिससे उनके सूखने और फटने का खतरा रहता है। इसके अतिरिक्त, कुछ व्यक्तियों को अपने होठों पर काले धब्बे दिखाई दे सकते हैं, जो चिंताजनक हो सकता है। हालाँकि रंजकता एक सामान्य कारण है, लेकिन यह होंठों के कालेपन का एकमात्र कारण नहीं है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको काले हो होंठों के कारण बताएंगे-

google

होठों पर काले धब्बे के कारण:

एलर्जी की प्रतिक्रिया: नए उत्पाद पेश करने से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है, जिससे काले धब्बे हो सकते हैं। यह स्थिति, जिसे एलर्जिक कॉन्टैक्ट चेइलाइटिस या पिगमेंटेड कॉन्टैक्ट चेइलाइटिस के रूप में जाना जाता है, टूथपेस्ट, माउथवॉश, हेयर डाई, सुगंध, लिपस्टिक और लिप बाम में पाए जाने वाले निकल सहित विभिन्न पदार्थों के कारण हो सकती है।

आयरन की अधिकता: शरीर में आयरन का अत्यधिक अवशोषण त्वचा और होठों पर काले धब्बों के रूप में प्रकट हो सकता है, साथ ही थकान और लीवर की समस्या जैसे लक्षण भी हो सकते हैं। यदि आपको अपने होठों का रंग काला दिखाई दे तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

google

निर्जलीकरण: जलयोजन की कमी अक्सर त्वचा और होठों पर दिखाई देती है, जिससे सूखापन और दरारें होती हैं। लगातार सूखापन सूजन के बाद हाइपरपिग्मेंटेशन और काले धब्बों के विकास का कारण बन सकता है।

सूर्य के संपर्क में आना: यूवी किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण सनस्पॉट या एक्टिनिक केराटोसिस उत्पन्न हो सकता है। इस स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से पेशेवर देखभाल आवश्यक है।

google

विटामिन बी12 की कमी: विटामिन बी12 की कमी से त्वचा का रंग काला पड़ सकता है, साथ ही एनीमिया, मुंह के छाले और पीली त्वचा जैसे अन्य लक्षण भी हो सकते हैं। किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के मार्गदर्शन में मल्टीविटामिन की खुराक मदद कर सकती है।

दवाएं: मलेरिया-रोधी, दर्दनिवारक और रोगाणुरोधी सहित कुछ दवाएं, होंठों की रंजकता का कारण बन सकती हैं। यदि आपको दवा-प्रेरित रंजकता का संदेह है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

हार्मोनल असंतुलन: थायराइड या अन्य हार्मोन में असंतुलन होंठों सहित त्वचा पर काले धब्बे पैदा कर सकता है। हार्मोनल गड़बड़ी को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए चिकित्सकीय सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

Related News