दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है और दूध हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन हमने कई बार देखा है कि कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें दूध बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जो आप दूध की जगह पर खा सकते हैं और अपने कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं।

वहीं आपको बता दें कि दूध में जितनी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है उतनी ही मात्रा में किसी और चीज में पाया जाए यह मुमकिन नहीं हो सकता लेकिन आप अगर दूध नहीं पीना चाहते हैं तो आप इन चीजों को खाकर थोड़ा कैल्शियम की कमी को कम कर कर दूर कर सकते है।

सबसे पहले आप बता दें कि बींस का सेवन करें इसमें कैल्शियम ही नहीं बल्कि पोटीन की मात्रा होती है और तीन थाना एक अच्छा ऑप्शन आपके शरीर के लिए हो सकता है इसे स्टीम करके सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है।

इसके अलावा अकेला आपकी बॉडी में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम को बढ़ाने का काम करता था बता दें कि एक केले में करीब 1 मिग्र कैल्शियम पाया जाता है।

वहीं एक और फल जिसका रंग और नाम एक जैसा है हम बात कर रहे हैं ऑरेंज ज्ञानी संतरे के जूस में विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है और यह भी आपके शरीर की कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मददगार साबित हो सकता है।

इसके अलावा पनीर एवं सफेद तिल का सेवन कर कर भी आप अपने शरीर के कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं और यह आपको स्वाद एवं स्वास्थ्य दोनों एक साथ दे सकते हैं।

Related News