जहां आज कल के युवा अपना भविष्य सवारने के लिए के लिए भागदौड़ करते हैं, जिसकी वजह से अपने खान पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ जाता हैं या फिर कई बीमारियों उनको अपना शिकार बना लेती हैं, ऐसे में कई युवा आकर्षक दिखने के लिए बॉडी बिल्डिंग करते हैं, इस दौरान अपने आप को हाइड्रेटेड रहना जरूरी हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कि ओवरहाइड्रेशन आपके स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर सकता है। स्वस्थ संतुलन बनाए रखने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं:

Google

व्यायाम के दौरान उचित जलयोजन महत्वपूर्ण है, लेकिन सही संतुलन बनाना मुश्किल हो सकता है। बहुत अधिक पानी पीने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए अपने शरीर की ज़रूरतों को समझना महत्वपूर्ण है।

हाइपोनेट्रेमिया को समझना:

वर्कआउट के दौरान अत्यधिक पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया नामक स्थिति हो सकती है, जहां आपके रक्त में सोडियम का स्तर खतरनाक रूप से कम हो जाता है। सोडियम तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Google

लक्षणों को पहचानना:

वर्कआउट के दौरान पानी पीने के बाद सिरदर्द, थकान, भ्रम या मतली हाइपोनेट्रेमिया का संकेत हो सकता है। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत पानी पीना बंद कर दें और स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह लें।

शारीरिक गतिविधि, पसीने की दर और मौसम की स्थिति जैसे कारकों के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए पानी के सेवन की आदर्श मात्रा अलग-अलग होती है। आम तौर पर, व्यायाम के दौरान हर 20 मिनट में लगभग 240 मिलीलीटर पानी पीने का लक्ष्य रखें।

Google

प्री-वर्कआउट हाइड्रेशन:

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे और आपके वर्कआउट के दौरान ऊर्जा का स्तर बना रहे, जिम जाने से पहले जलयोजन को प्राथमिकता दें। व्यायाम सत्र के दौरान नियमित रूप से पानी पीने से थकान और थकावट से बचा जा सकता है।

Related News