इस भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत ही चुनौतीपूर्ण हो जाता हैं, क्योंकि समय की कमी और लापरवाही के कारण हमारा खान पान और जीवनशैली खराब हो जाती हैं, जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनती हैं, बीमारियों से बचने और स्वास्थ्य को सही रखने के लिए आपको अपने आहार पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है, ऐसे में अगर हम बात करें चीया सीड्स की तो यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन्हें कई बीमारियों के इलाज के तौर पर जाना जाता है, ये हृदय स्वास्थ्य, हड्डियों की मजबूती और रक्त शर्करा नियंत्रण में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

Google

अपने फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए बल्कि सूक्ष्म पोषक तत्वों की प्रचुरता के लिए भी जाने जाते हैं। चिया के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं। वे कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन सवाल ये उठता हैं कि एक दिन में कितना इसका सेवन करना चाहिए, क्योंकि किसी भी चीज की अति खराब होती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि एक दिन में कितना चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए-

Google

आपको प्रतिदिन कितने चिया बीज खाने चाहिए?

स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रतिदिन 28 ग्राम खाने का सुझाव देती है, जो 2-3 चम्मच के बराबर है। पाचन में सहायता के लिए इनके सेवन के साथ भरपूर पानी पीने की सलाह दी जाती है।

चिया के बीजों का सेवन किस तरह से किया जा सकता है ताकि उन्हें अधिकतम लाभ मिल सके?

Google

वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए चिया के बीजों को पानी में मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। उन्हें रात भर भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करना फायदेमंद होता है।

Related News