दोस्तो मानसून का मौसम हमें गर्मी से राहत प्रदान करता हैं और बाहर घूमने का मौका देता हैं, लेकिन इस मौसम के कुछ साइडइफेक्ट भी हैं, जैसे बादलों के कारण सूरज की रोशनी कम हो जाती हैं, जिससे शरीर में विटमिन डी की कमी हो जाती हैं, विटामिन डी मजबूत हड्डियों, दांतों और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Google

विटामिन डी की कमी को समझना

विटामिन डी की कमी से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें थकान, कमज़ोरी, हड्डियों में दर्द, अवसाद और कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली शामिल हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि शरीर में विटामिन डी कमी पूरी करने के लिए आहार में शामिल करें-

Google

मशरूम: मशरूम विटामिन डी2 का एक बेहतरीन स्रोत है, जिसे शरीर विटामिन डी3 में बदल देता है।

मछली: सैल्मन, टूना और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछलियाँ विटामिन डी3 से भरपूर होती हैं। इन मछलियों को अपने आहार में सप्ताह में कम से कम दो बार शामिल करने का लक्ष्य रखें।

अंडे: अंडे विटामिन डी का एक बहुमुखी स्रोत हैं। चाहे उबाले जाएँ, तले जाएँ या ऑमलेट में बनाए जाएँ, वे आपके सेवन को बढ़ाने का एक आसान तरीका हैं।

Google

दूध और डेयरी उत्पाद: गाय का दूध, बादाम का दूध, सोया दूध, पनीर, दही और छाछ सभी विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं। इन्हें अपने दैनिक भोजन में शामिल करें।

Related News