दोस्तो अगर हम बात करें गर्मी की तो इस भीषण गर्मी लोगो ने जीना खराब कर रखा हैं, खासकर उत्तर भारत में यहां के कई जिलों और राज्यों में पारा 47 डिग्री सेल्सियसा और 50 डिग्री तक पहुंच गया हैं, ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए कई प्रयास करते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन मसालों के बारें में बताएंगें जिनके सेवन से आपको कूल कूल महसूस कराएगा, आइए जानते हैं इनके बारे में-

google

सौंफ-

हाइड्रेशन और पाचन के लिए सौंफ़ गर्मियों के दौरान सौंफ़ आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फ़ायदेमंद है। सौंफ़ पाचन में सहायता करती है, जो गर्मी के मौसम में विशेष रूप से समस्याग्रस्त हो सकता है। आप बेहतरीन परिणामों के लिए सौंफ़ की चाय का सेवन कर सकते हैं या भोजन के बाद सौंफ़ के बीज चबा सकते हैं।

हरी इलायची

हरी इलायची का सेवन, चाहे दूध में मिलाकर या भोजन के तुरंत बाद चबाकर किया जाए, आपके पेट को आराम पहुँचाने और आंतरिक ठंडक बनाए रखने में मदद कर सकता है।

google

धनिया

गर्मियों में हरा धनिया और धनिया के बीज दोनों ही बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से शरीर के आंतरिक तापमान को भी ठंडा रखने में मदद करते हैं।

google

आम का पाउडर

आम का जूस जितना अच्छा और फायदेमंद लगता हैं, इसका सूखा हुआ रूप, आम का पाउडर, भी उतना ही ताज़गी देने वाला हो सकता है। इसके सेवन से आपको भीषण गर्मी में तरोताज़ा महसूस करने में मदद मिलेगी।

Related News