आज के समय में एक स्वस्थ स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत कड़ी चुनौती हैं, क्योंकि हम अपने जीवन की भागदौड़ में इतना उलझ जाते हैं कि खान पान और जीवनशैली खराब कर लेते हैं, जिसकी वजह से स्वास्थ्य पर बुरा असर होता हैं, ऐसे में अगर हम हमारे चेहरे की बात करें तो यह स्वास्थ्य का आइना हैं, अगर हमारा स्वास्थ्य खराब रहता है, तो चेहरे पर इसके लक्षण दिखाई देते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको स्वास्थ्य खराब होने पर चेहरे पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं, इस बारे में बताएंगे-

Gogole

चेहरे का पीलापन

पीली त्वचा एनीमिया और कुछ पुरानी बीमारियों का एक सामान्य संकेत हो सकती है। यदि आपको थकान, चक्कर आना या सांस लेने में तकलीफ के साथ अचानक पीलापन महसूस होता है, तो यह अधिक गंभीर समस्याओं का संकेत हो सकता है।

Google

आंखों के नीचे काले घेरे

आंखों के नीचे काले घेरे अक्सर थकान, तनाव या नींद की कमी से जुड़े होते हैं। लगातार काले घेरे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे एलर्जी, साइनस कंजेशन या आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया का संकेत दे सकते हैं।

आंखों या चेहरे पर सूजन

चेहरे की सूजन, विशेषकर आंखों के आसपास, विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का लक्षण हो सकती है। इनमें मामूली एलर्जी से लेकर किडनी या थायरॉइड विकार जैसी गंभीर स्थितियां तक हो सकती हैं।

google

पीला आँख का रंग

आंखों का पीला पड़ना, जिसे पीलिया कहा जाता है, आमतौर पर लिवर से संबंधित समस्याओं का संकेत है। यह स्थिति पित्त नली में रुकावट के कारण उत्पन्न हो सकती है, जिससे त्वचा और आंखें पीली हो जाती हैं।

Related News