बच्चों में केलोस्ट्रोल की मात्रा कई बार अब अधिक देखी जा रही है बदलती जीवनशैली और आज के बदलते खाने-पीने के तौर-तरीकों के चलते बच्चों में कैद स्ट्रॉल लेवल बहुत अधिक बढ़ता जा रहा है। अगर बचपन में ही यह कम उम्र में केलोस्ट्रोल की समस्या होने लगे तो यह बहुत अधिक खतरनाक साबित हो सकता है।

ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि बचपन से ही बच्चों की कार एस्ट्रो लेवल को लेकर पेरेंट्स सजग रहें और इस तरह से कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में किया जा सकता है उसके बारे में आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं ताकि आप भी अपने बच्चों का और अपने घर के बच्चों का ध्यान रख।

हाई कोलेस्ट्रॉल से बच्चों का ऐसे करें बचाव

बच्चों में अगर कैल्ट्रॉल की समस्या बढ़ गई है तो ऐसे में आपके बच्चों को लाइव स्टार बदलने की बेहद जरूरत तक हो चुकी है। बताया जाता है कि जो बच्चे अक्सर रात में देर तक जगते हैं उनमें इस तरह के पोस्टर और इस तरह की चीजें दिखाई देती है पुलिस का बच्चों के लिए देर रात तक जगना हानिकारक साबित हो सकता है। इसके साथ-साथ बच्चों में पोषक तत्व की भरपूर जरूरत होती है ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन को ही उन्हें सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा बच्चों को किसी भी प्रकार के प्रोसेस्ड फूड्स में सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और बाहर के जौनपुर से बचना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में शुगर होती है।

बच्चों को फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज कराएं. कंप्यूटर, टैबलेट, टीवी और फोन के सामने ज्यादा समय न बिताने दें. किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Related News