सर्दी चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाती है, लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त ध्यान देने की भी मांग करती है। इस मौसम में स्वास्थ्य की अनदेखी करने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं, खासकर पाचन तंत्र को प्रभावित करने वाली बीमारियां। ठंडी हवाएँ अक्सर खांसी, सर्दी और कफ लाती हैं, जबकि हमारा चयापचय धीमा हो जाता है, जिससे पाचन पर असर पड़ता है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पाचन सही रखने के टिप्स आपको देंगे-

google

मौसमी सब्जियां खाएं:

सर्दियों के दौरान प्रचुर मात्रा में उपलब्ध मौसमी सब्जियों का सेवन करें। पालक, मेथी, बथुआ जैसी हरी सब्जियाँ और गाजर, आलू, शलजम और शकरकंद जैसी जड़ वाली सब्जियाँ न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ाती हैं

गर्म पेय पदार्थ पियें:

अपने पाचन को दुरुस्त करने के लिए अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करें। चाय और कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थों के विपरीत, अदरक और पुदीने की चाय जैसी हर्बल चाय आपको गर्म रख सकती है और आपके पाचन तंत्र को साफ कर सकती है।

google

नियमित रूप से व्यायाम करें:

ठंडे मौसम को व्यायाम करने से न रोकें। इनडोर वर्कआउट रक्त परिसंचरण को बनाए रखने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

हाइड्रेटेड रहना:

सर्दियों में प्यास कम होने के बावजूद, हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। अपर्याप्त पानी के सेवन से आंतें सख्त हो सकती हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं और यहां तक कि कब्ज भी हो सकता है। पानी पीने से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

google

अपने आहार में घी शामिल करें:

गोंद के लड्डू, पंजीरी और मूंग दाल के हलवे जैसे पारंपरिक सर्दियों के व्यंजनों में अक्सर घी होता है, जो प्रतिरक्षा को मजबूत करने और गर्मी बनाए रखने में सहायता करता है। घी में घुलनशील विटामिन भी होते हैं जो वजन घटाने और हार्मोनल संतुलन के लिए फायदेमंद होते हैं।

Related News