देश में भीषण गर्मी ने लोगो का जीना हराम कर रखा है, चिलचिलाती गर्मी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हृदय, फेफड़े, यकृत, गुर्दे और मस्तिष्क जैसे महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुँचा सकती है, लेकिन गर्मी के कारण आँखों में स्ट्रोक आश्चर्यचकित कर सकती है। जो रोशनी जाने कारण भी बन सकती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

google

आँखों के स्ट्रोक को समझना:

मस्तिष्क के स्ट्रोक की तरह, आँख का स्ट्रोक तब होता है जब रेटिना में रक्त के प्रवाह में अचानक रुकावट आती है। दृष्टि के लिए जिम्मेदार इस महत्वपूर्ण अंग को पोषण के लिए लगातार रक्त की आपूर्ति की आवश्यकता होती है। उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह जैसे कारक इस स्थिति में योगदान कर सकते हैं।

Google

गर्मियों के दौरान निर्जलीकरण से रेटिना धमनी में रक्त के थक्के जमने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे आँख का स्ट्रोक हो सकता है। इसके अतिरिक्त, अत्यधिक तापमान के संपर्क में आने से सूजन हो सकती है, जिससे तनाव का स्तर बढ़ सकता है।

Google

लक्षणों की पहचान:

आंखों के स्ट्रोक के लक्षणों में अचानक दृष्टि हानि, धुंधलापन, आंशिक या पूर्ण दृष्टि हानि, अंधेरा या ब्लाइंड स्पॉट का दिखना शामिल हो सकता है।

गर्मी के दौरान आंखों के स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए, धूप में कम से कम निकलें, खूब पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें और तरबूज और खीरे जैसे इलेक्ट्रोलाइट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। धूप का चश्मा पहनना, धूम्रपान से बचना और शराब का सेवन सीमित करना भी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में योगदान देता है।

Related News