सर्दियाँ अपने साथ ढेर सारी हरी सब्जियाँ लेकर आती हैं और उनमें से हरा चना स्वाद और स्वास्थ्य का असली खजाना है। अक्सर कच्चा या सब्जी के रूप में खाया जाने वाला हरा चना, अंकुरित अनाज के रूप में सेवन करने पर इसके स्वास्थ्य लाभों को बढ़ा सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको हरे चने खाने स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएंगे-

Google

पोषक तत्वों से भरपूर हरे चने

हरे चने के स्प्राउट्स एक शक्तिशाली पोषण पंच पैक करते हैं, जिसमें विटामिन सी, ई और के की महत्वपूर्ण मात्रा होती है। इसके अतिरिक्त, वे पोटेशियम, सेलेनियम, आयरन, फोलेट और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में भी काम करते हैं।

Google

अंकुरित हरे चने के स्वास्थ्य लाभ

पाचन कल्याण:

फाइबर से भरपूर अंकुरित हरे चने गैस, कब्ज और पेट दर्द जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाते हैं। वे सुबह मल त्यागने में कठिनाइयों का सामना करने वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं।

वज़न प्रबंधन:

यदि आप सर्दियों में वजन घटाने का लक्ष्य बना रहे हैं, तो अंकुरित मूंग आपके सहयोगी हो सकते हैं। प्रत्येक 100 ग्राम में लगभग 20 ग्राम फाइबर के साथ, वे तृप्ति की भावना पैदा करते हैं, अधिक खाने से रोकते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इनमें कैलोरी भी कम होती है।

Google

हृदय स्वास्थ्य बूस्टर:

हरे चने में विटामिन के और फोलिक एसिड की प्रचुर मात्रा स्वस्थ हृदय में योगदान करती है। नियमित सेवन हृदय रोगों से बचाने में सहायक साबित हो सकता है।

Related News