कॉफी पीना स्टेटस सिंबल माना जाता है। कॉफी पीने से आप बेहतर महसूस करते हैं। हालांकि, शोध से पता चला है कि कॉफी पीने से उनींदापन हो सकता है। सोने से छह घंटे पहले कॉफी पीने से एक घंटे की नींद कम हो जाती है। अगर आप रात को अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो शाम 5 बजे के बाद कॉफी न पिएं, शोधकर्ताओं ने सलाह दी।

अगर आप सोने से तीन से छह घंटे पहले दो से तीन कप कॉफी पीते हैं तो 400 मिलीग्राम कैफीन शरीर में प्रवेश कर जाता है। इसलिए एक घंटे की नींद कम हो जाती है। हालाँकि, व्यक्ति निश्चित रूप से नहीं जानता कि वह क्यों सो गया। नींद विशेषज्ञों के मुताबिक, अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन के अध्यक्ष एमएससी कहते हैं, कैफीन नींद की कमी का कारण बन सकता है।

अध्ययन में उन 12 लोगों को देखा गया जो अच्छी नींद लेते थे। उनके शारीरिक परीक्षण द्वारा साक्षात्कार, उन सभी को हमेशा समय पर सोने के लिए कहा जाता था। उन्हें चार दिन तक तीन गोलियां दी गईं। इन गोलियों को अलग-अलग समय पर लिया जाना था। हेनरी फोर्ड स्लीप रिसर्च सेंटर के एक शोधकर्ता क्रिस्टोफर ड्रेक ने कहा कि गोलियों में कैफीन का मिश्रण था।

अध्ययन में देखा गया कि सोने से पहले अलग-अलग समय पर कैफीन का सेवन करने के बाद क्या होता है। शोध जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित हुआ था।

Related News