दोस्तो आज के इस दूषित वातावरण में एक अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत ही मुश्किल हैं, इसलिए अपनी व्यस्त जीवनशैली से अपने थोड़ा समय अपने स्वास्थ्य के लिए निकालें, अगर हम बात करें हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और कैल्शियम की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए दूध एक पावरहाउस है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में एक खास तत्व होता है, जिसे दूध के साथ मिलाने पर इसके फ़ायदे काफ़ी हद तक बढ़ जाते हैं और आप 70 की उम्र में भी जवां नज़र आते हैं? वो और कुछ नहीं हैं वो हैं गोंद कतीरा, आइए जानते हैं यह कैसे हैं आपकी सेहत के लिए फायदेमंद और कैसे करें इसका सेवन

Google

गोंद कतीरा क्या है?

गोंद कतीरा, जिसे ट्रैगैकैंथ गम के नाम से भी जाना जाता है, कुछ खास पेड़ों के रस से निकाला जाने वाला एक प्राकृतिक गोंद है। यह खनिज प्रोटीन और विटामिन की भरपूर मात्रा के लिए मशहूर है। दूध के साथ मिलाने पर, गोंद कतीरा न केवल दूध के फ़ायदों को बढ़ाता है, बल्कि कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है

Google

गोंद कतीरा दूध के फ़ायदे

हड्डियों की मज़बूती बढ़ाता है: अपने दूध में गोंद कतीरा मिलाने से कैल्शियम की मात्रा काफ़ी बढ़ जाती है, जिससे हड्डियाँ मज़बूत होती हैं और उम्र बढ़ने के साथ फ्रैक्चर का जोखिम कम होता है।

नींद की गुणवत्ता में सुधार: अगर आपको अनिद्रा या बेचैनी की समस्या है, तो यह बेहतर नींद को बढ़ावा देने और नींद संबंधी विकारों को कम करने में मदद करता है।

थकान कम करता है: गोंद कतीरा दूध का नियमित सेवन थकान से लड़ने में मदद करता है, जिससे आप पूरे दिन तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करते हैं।

Google

मजबूत पाचन तंत्र: गोंद कतीरा स्वस्थ पाचन तंत्र का समर्थन करता है, कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य बीमारियों जैसी समस्याओं को दूर करता है।

तनाव और एनीमिया को कम करता है: गोंद कतीरा दूध को अपने आहार में शामिल करके, आप तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं, एनीमिया से लड़ सकते हैं और अपनी समग्र प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं।

गोंद कतीरा को अपने आहार में कैसे शामिल करें

बस थोड़ी मात्रा में गोंद कतीरा को पानी में घोलें और इसे रात भर फूलने दें। फिर, इसे अपने गर्म दूध में मिलाएँ और रोज़ाना पौष्टिक पेय का आनंद लें।

Related News