अक्सर हम किसी कार्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ न कुछ ऐसी गतिविधि करते हैं, जिससे हमारा ध्यान उस कार्य पर केंद्रित रहता है। साथ ही कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने मन को एकाग्र करने के लिए पैर हिलाते हैं। बैठते या सोते समय पैर हिलाना एक बहुत ही आम आदत है। लेकिन यह बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

आइए हम आपको बताते हैं कि कुर्सी पर बैठकर पैर हिलाने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं और इस आदत से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए पैर हिलाने के कई कारण हो सकते हैं, हालांकि उनमें से एक है रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम। यह एक स्वास्थ्य समस्या है, जो तंत्रिका तंत्र से संबंधित है।

यह समस्या पुरुषों और महिलाओं में देखी जाती है। इसलिए पैर हिलाने की गतिविधि को हल्के में नहीं लेना चाहिए पैर हिलाना एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति को बैठने या लेटने पर अचानक दर्द का अनुभव होता है। पैर को हिलाने पर यह दर्द दूर हो जाता है। जब यह स्थिति बार-बार होती है तो इसे रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम कहते हैं। आर्यन की कमी से भी यह समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप भी अक्सर अपने पैरों को हिलाते हैं तो इसे हल्के में न लें पैर की गति को रोकने के लिए फिजियोथेरेपी उपचार किया जा सकता है। इसके अलावा मांसपेशियों में टांके लगाकर भी इस सिंड्रोम को ठीक किया जा सकता है।

Related News