आज हम अपने कामकाज की भागदौड़ में इतने व्यस्त हो गए हैं कि अपने खान पान और जीवनशैली को खराब कर लेते हैं, जिसकी वजह से कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां उत्पन्न होती हैं, ऐसी ही एक परेशानी हैं, उच्च यूरिक एसिड गाउट जैसी दर्दनाक स्थितियों को जन्म दे सकता है, जिसमें जोड़ों में क्रिस्टल बनते हैं, जिससे काफी असुविधा होती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि यूरिक ऐसिड़ से आपको कैसे प्रभावित करता हैं-

Google

यूरिक एसिड क्या है?

यूरिक एसिड एक अपशिष्ट उत्पाद है जो तब बनता है जब शरीर प्यूरीन को तोड़ता है, जो कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाए जाने वाले पदार्थ होते हैं। यदि शरीर बहुत अधिक यूरिक एसिड का उत्पादन करता है या गुर्दे इसे कुशलता से समाप्त नहीं करते हैं, तो अतिरिक्त यूरिक एसिड रक्त में जमा हो सकता है और जोड़ों में क्रिस्टल बना सकता है, जिससे दर्द और सूजन हो सकती है।

Google

खाद्य पदार्थ जिनसे बचना चाहिए:

सोयाबीन और सोया उत्पाद: सोयाबीन और सोया-आधारित उत्पादों का सेवन करने से उच्च यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है, जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाते हैं।

समुद्री भोजन: झींगा और सार्डिन जैसे खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड के स्तर को तेजी से बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। समुद्री भोजन का अत्यधिक सेवन गाउट का कारण बन सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें अचानक और गंभीर दर्द होता है, अक्सर पैर की उंगलियों में।

Google

सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक: हालांकि सॉफ्ट ड्रिंक में प्यूरीन की मात्रा कम हो सकती है, लेकिन उनमें फ्रुक्टोज का उच्च स्तर होता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को काफी बढ़ा सकता है। सोडा का नियमित सेवन उच्च यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए हानिकारक है।

लाल मांस: बड़ी मात्रा में लाल मांस का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है।

शराब: अत्यधिक शराब का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में एक और प्रमुख योगदानकर्ता है। शराब को कम करने या खत्म करने से यूरिक एसिड के स्तर को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

Related News