स्वस्थ रहने के लिए, हम ज्यादातर शाम को नाश्ते के लिए मकई का सेवन करते हैं। बहुत से लोग सूप, सलाद आदि में कॉर्न का इस्तेमाल करते हैं। आप इसे नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए आसानी से उपयोग कर सकते हैं। मकई खाने में स्वादिष्ट होता है। इसे घर के बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। कॉर्न फाइबर से भरपूर होता है जो कब्ज से राहत दिलाता है। यह खाने में स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए आप मकई की गुठली का उपयोग कर सकते हैं।

गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होता है कॉर्न, जानें इसके फायदे | Hari Bhoomi

आइए जानते हैं कि मक्का हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है और आप इसे अपने आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं।कॉर्न फाइबर से भरपूर होता है जो हमारे पाचन को बढ़ाने में मदद करता है। इसे लेने से कब्ज नहीं होता है। इससे आपका पेट साफ रहता है। फाइबर से भरपूर कुछ खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। यह वसा में बेहद कम है। कॉर्न स्टार्च से भरपूर होता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें इसका कम सेवन करना चाहिए।जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें मकई का अधिक सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें स्टार्च होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है।

हालांकि, मधुमेह वाले लोगों को अपने सेवन को कम करना चाहिए। क्योंकि यह शरीर में रक्त शर्करा को बढ़ाता है। पीले मकई की गुठली में ल्यूटिन होता है जो मोतियाबिंद को रोकता है। इसके अलावा, इसे रोजाना लेने से आपकी आंखों में रोशनी बढ़ती है। कॉर्न में आयरन, विटामिन ए, थायमिन, विटामिन बी -6, जिंक, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप एक प्रेशर कुकर में मकई की गुठली उबाल सकते हैं और इसे चावल के साथ मिला सकते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान मकई का सेवन: स्वास्थ्य लाभ, जोखिम और सुझाव | Eating  Corn During Pregnancy in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप सफेद चावल के बजाय भूरे चावल का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे दोपहर में खा सकते हैं। एक कप में उबली हुई मकई की गुठली निकाल लें। स्वाद के लिए एक टमाटर (बारीक कटा हुआ), एक छोटा प्याज (बारीक कटा हुआ), एक चम्मच मक्खन (वसा में कम), एक चम्मच नींबू का रस, नमक और काली मिर्च। इसे धनिया पत्ती से गार्निश करें। यह एक शाम के नाश्ते के लिए एकदम सही स्नैक रेसिपी है।

Related News