सब्जी में करेला बहुत ही कम लोगो को पसंद है, स्वाद में कड़वा ही सही लेकिन सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए हमेशा ही लापभदायक होता है। इसके कुछ फायदे तो इतने बेहतरीन हैं कि आपको जानकर हैरानी होगी। आज हम आपको करेले के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बेदाग़ त्वचा देंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

1.अगर आपको त्वचा संबंधी समस्याएं है, तो बस 1 कप करेले के जूस में नींबू निचोड़कर इसे खालीपेट पिएं। इसमें रक्तशोधक गुण पाए जाते हैं। नींबू के रस के साथ करेले के रस को चेहरे पर लगाने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं और त्वचा रोग नहीं होते।

2.डार्क सर्कल हटाने के लिए करेले और खीरे का फेस पैक लगाने से आपकी त्वचा एकदम साफ और बेदाग बनती है। यह फेस पैक बनाने के लिए आधे खीरे और करेले को काटकर मिक्सर में पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

3.झुर्रियों से बचने के लिए 1 चम्मच करेले के रस में 1 चम्मच दही और 1 अंड़े की जर्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर गर्दन पर लगाकर करीब 20-25 मिनट के लिए सूखने दें। फिर चेहरे पर थोड़ा पानी लगाकर धीरे-धीरे रगड़कर इसे छुड़ाएं और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

Related News