हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन एक बेहद महत्वपूर्ण भाग है हमारे और यह हमारे खून में हमारी बॉडी में ऑक्सीजन ले जाने का काम करता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की उचित मात्रा रहे, लेकिन कई लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी की समस्या देखी जाती है ऐसे में आज हम आपसे कुछ ऐसी बातें साझा करने वाले हैं और कुछ ऐसे फूड टिप्स देने वाले हैं जिनके जरिए आप अपने शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

चौलाई का साग औषधीय गुणों से भरपूर चलाई में आयरन की मात्रा काफी अच्छी रहती है और इसके साथ-साथ इसमें विटामिन ए बी और सी जैसे कई विटामिन मौजूद होने के साथ-साथ प्रोटीन तत्व भी पाए जाते हैं। अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो आपको हफ्ते में एक बार इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए पुराने समय में लोगों द्वारा खजूर का इस्तेमाल किया जाता था यह आयरन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है और इसी के कारण हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल में भी काफी अच्छा सुधार लाया जा सकता है।

वहीं अगर आपको अपना हिमोग्लोबिन कम मालूम पड़ता है तो आपको किशमिश का सेवन करना चाहिए डॉक्टर भी यूमो ग्लोबिन को अच्छा रखने के लिए किशमिश सेवन की सलाह देते हैं। इन रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है और इसका स्वाद भी बेहद लाजवाब होता है।

Related News