मधुमेह रोगियों को मीठे खाद्य पदार्थों का आनंद लेना चाहिए, लेकिन यह कड़वी चीजें रक्त शर्करा के स्तर को भी बढ़ा सकती हैं और मधुमेह रोगियों के लिए घातक साबित हो सकती हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए शराब हानिकारक (छवि स्रोत: सोशल मीडिया)

स्वास्थ्य सुझाव: भारत में मधुमेह के रोगियों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, बढ़ती उम्र के साथ ही नहीं बल्कि युवाओं में भी मधुमेह का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इसका एक कारण गलत खान-पान और जीवनशैली है, जिसके कारण कम उम्र में ही लोग डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग सोचते हैं कि मीठा खाने से डायबिटीज होती है।

आपको बता दें कि शराब से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ सकता है और जो लोग पहले से ही डायबिटीज के मरीज हैं उनके लिए यह शराब जानलेवा हो सकती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि यह शराब आपके ब्लड शुगर लेवल (शराब और मधुमेह के बीच का संबंध) को कैसे प्रभावित करती है।

शराब और मधुमेह के बीच संबंध

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि शराब और टाइप-2 मधुमेह के बीच एक मजबूत संबंध है, जो आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है और रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ वजन भी बढ़ा सकता है। आइए आज हम आपको बताते हैं मधुमेह रोगियों को शराब से होने वाले नुकसान के बारे में-

हाइपोग्लाइसीमिया

हाइपोग्लाइसीमिया एक ऐसी स्थिति है जब शरीर में रक्त शर्करा का स्तर गिर जाता है, खासकर जब आप खाली पेट या मधुमेह की दवा लेने के तुरंत बाद शराब पीते हैं, जिससे रक्त शर्करा का स्तर तेजी से गिरने लगता है।

हाइपरग्लेसेमिया

हाइपरग्लेसेमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। जब कार्बोहाइड्रेट पेय जैसे कोल्ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक या जूस के साथ शराब का सेवन किया जाता है, तो यह रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है और हाइपरग्लेसेमिया का कारण बन सकता है।

इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि

जो लोग शराब का सेवन करते हैं उनमें इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ सकती है और इसका मधुमेह रोगियों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

वजन बढ़ना

मधुमेह के रोगियों के लिए अपने वजन पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है, अन्यथा मधुमेह की स्थिति और भी गंभीर हो जाती है। ऐसे में शराब में भी उच्च मात्रा में कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ाने में योगदान दे सकती है। खासकर जब किसी एनर्जी ड्रिंक या कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक के साथ शराब का सेवन किया जाता है और उसके साथ तले हुए स्नैक्स खाए जाते हैं।

डिस्क्लेमर: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। किसी भी सुझाव पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Related News