पूरे दिन कार्य करने के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि विशेषज्ञ सुबह उठते ही कुछ ऐसा खाने-पीने की सलाह देते हैं, जिससे आपके शरीर को ऊर्जा के साथ पूरा पोषण मिले। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो सुबह चाय या कॉफी पीते हैं तो आपको इस बुरी आदत को तुरंत ठीक कर लेना चाहिए। वास्तव में, कई स्वस्थ पेय हैं जिन्हें आप चाय या कॉफी के स्थान पर ले सकते हैं।

जहां सुबह उठकर गर्म पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, वहीं कुछ लोग नींबू, शहद से लेकर जड़ी-बूटी और बीज का पानी पीना पसंद करते हैं। वास्तव में, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इतना स्वस्थ पेय ले सकते हैं। सभी हेल्दी ड्रिंक्स आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएंगे। (डायटीशियन का सुझाव है कि एसिडिटी की कब्ज को दूर करने के लिए सुबह खाली पेट तुलसी और सौंफ का पानी पिएं) न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा ने एक हिंदी वेबसाइट से बात करते हुए इस बारे में और जानकारी दी है। यह न केवल आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, बल्कि यह आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है।

सौंफ के फायदे की बात करें तो इसका इस्तेमाल खाना पकाने से लेकर कई चीजों में किया जाता है, लेकिन आप इसका पानी भी पी सकते हैं। स्वाद में थोड़ी मीठी सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है और एसिडिटी जैसी समस्याओं से बचाता है।

एक चम्मच सौंफ या तुलसी के बीज लें। एक गिलास में डालकर उसमें पानी भर दें। इसे अच्छी तरह से हिलाएं और बीजों को रात भर पानी में भीगने दें। अगली सुबह उठने के बाद इसे खाली पेट लें। सौंफ और तुलसी के बीज के अलावा आप चिया सीड्स का पानी भी पी सकते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यदि आप उच्च रक्त शर्करा या नाराज़गी से पीड़ित हैं, तो आप जई का पानी भी आज़मा सकते हैं।

Related News