चीन से फैला कोरोना वायरस अब दुनियाभर में कहर मचा रहा है। इटली, ईरान आदि जैसे देशों में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। लेकिन लगातार इसके रोकथाम के लिए एक के बाद एक उपाय बाहर निकल कर आ रहे है।

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि होम क्वॉरन्टीन (रोग संक्रमण को रोकने के लिए घर में एकांत में रहना) आपको और आपके परिवार के लोगों को कोरोना वायरस से बचा सकता है। इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी की हैं। लेकिन सबसे पहले आप क्वॉरन्टीन और आइसोलेशन में अंतर कको जानिए होम क्वॉरन्टीन में उन व्यक्तियों को रखा जाता है जिनमें बीमारी के संकेत दिख रहे हो या फिर वो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया हो, लेकिन वो हेल्दी दिख रहा हो।

स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक होम में रहने के लिए हवादार सिंगल कमरा होना चाहिए जिसमें टॉयलेट भी हो। अगर परिवार का कोई सदस्य के भी उस कमरे में रहने की जरूरत हो तो उसे सलाह दी जाती है कि दोनों में कम से कम 1 मीटर की दूरी हो। इस दौरान ये दोनों शख्स बुजुर्ग लोगों, गर्भवती महिलाओं, बच्चों से दूर रहे हैं। इस दौरान घर में वह व्यक्ति बिल्कुल न घूमें।

Related News