pc: tv9hindi

दूध पीने से बच्चों के विकास से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक कई लाभ होते हैं। यह वयस्कों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है, यही वजह है कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को अपने आहार में दूध शामिल करने की सलाह दी जाती है। कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, बी2, बी12 और पोटैशियम से भरपूर दूध पोषण का खजाना है। जो लोग कमज़ोर महसूस करते हैं, उनके लिए दूध में कुछ खास तत्व मिलाना खास तौर पर फायदेमंद हो सकता है।

हड्डियों और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है

दूध न केवल हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है, बल्कि ऊर्जा भी प्रदान करता है। कुछ खास तत्वों के साथ मिलाने पर इसके लाभ और भी बढ़ जाते हैं। अगर आपको अक्सर थकान या कमज़ोरी महसूस होती है, तो अपने दूध में ये चीज़ें शामिल करने पर विचार करें:

मखाना और दूध का मिश्रण

ताकत बढ़ाने के लिए मखाना और दूध का मिश्रण बेहद फायदेमंद होता है। दूध पहले से ही पोषण का खजाना है और मखाने पोषक तत्वों, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो शरीर को ज़रूरी पोषण और ऊर्जा प्रदान करते हैं।

pc: Zee News - India.Com

हल्दी-केसर वाला दूध

हल्दी-केसर वाला दूध दादी-नानी द्वारा दिया जाने वाला एक पारंपरिक उपाय है। यह दूध रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे बार-बार होने वाली बीमारियों से बचाव होता है। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करता है, दर्द को कम करता है और आराम को बढ़ावा देता है। रात में हल्दी या केसर वाला दूध पीने से भी नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

pc: Healthshots

बादाम का दूध

बादाम का दूध बच्चों और बड़ों दोनों के लिए फायदेमंद होता है। बादाम न केवल ऊर्जा प्रदान करते हैं बल्कि मस्तिष्क की कार्यक्षमता को भी बढ़ाते हैं। बादाम वाला दूध पीने से शरीर की कमज़ोरी दूर होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अंजीर वाला दूध अंजीर वाले दूध का नियमित सेवन हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह तनाव, थकान और कमज़ोरी को कम करने में कारगर है। इसके अलावा, अंजीर वाला दूध मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है।

Related News