pc: tv9hindi

गर्मी के मौसम में अक्सर ज्यादातर लोगों को पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में गैस, सूजन और दस्त जैसी स्थितियां आम हो जाती हैं। थोड़ी सी लापरवाही भी पेट संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है. इसके अलावा, दस्त की समस्या बढ़ने से डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्मियों के दौरान अत्यधिक मसालेदार भोजन का सेवन इन समस्याओं में योगदान दे सकता है।

पोषण विशेषज्ञ मोहिनी डोंगरे के अनुसार, बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण भी दस्त के सामान्य कारण हैं। इसलिए इस मौसम में खासतौर पर अपने खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है। सौभाग्य से, कुछ घरेलू उपचार दस्त को कम करने में मदद कर सकते हैं।

नींबू का रस:
यदि आप दस्त से पीड़ित हैं तो नींबू का रस अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन सी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हाइड्रेशन में मदद करते हैं। पानी में एक नींबू का रस मिलाकर चुटकी भर नमक और पुदीना मिलाने से राहत मिल सकती है।

कसूरी मेथी:
मेथी के बीज में एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो उन्हें दस्त के इलाज में प्रभावी बनाते हैं। एक चम्मच मेथी के बीज को पीसकर उसका पाउडर बना लें, इसे एक गिलास पानी में मिलाएं और इसका सेवन करने से राहत मिलेगी।

दही:
दही में प्रचुर मात्रा में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं। विशेष रूप से, दस्त के मामलों में दही अत्यधिक फायदेमंद है, क्योंकि यह आंत के स्वास्थ्य में सहायता करता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ दस्त के दौरान हल्के खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं और खिचड़ी में दही मिलाना फायदेमंद हो सकता है।

केले:
केले पोटेशियम और पेक्टिन से भरपूर होते हैं, जो दस्त के इलाज के लिए फायदेमंद तत्व हैं। इनमें घुलनशील फाइबर होता है, जो मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है। केले का सेवन करने से शरीर को लाभकारी इलेक्ट्रोलाइट्स भी मिलते हैं।

Related News