PC: tv9hindi

भारतीय रसोई में लहसुन का महत्वपूर्ण स्थान है, इसका उपयोग तड़का लगाने से लेकर मसालों में पीसने तक विभिन्न रूपों में किया जाता है। खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के अलावा लहसुन सेहत के लिए भी वरदान है। लहसुन जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, थायमिन, नियासिन, एलिसिन यौगिक और फास्फोरस से भरपूर है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद पोषक तत्वों की एक बड़ी मात्रा प्रदान करता है।

लहसुन का सेवन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, विभिन्न बीमारियों से बचाता है। आइए सर्दियों के मौसम में लहसुन को अपने आहार में शामिल करने के स्वास्थ्य लाभों और तरीकों के बारे में जानें।

सर्दियों में ऐसे करें लहसुन का सेवन:
लहसुन सिर्फ स्वाद के बारे में नहीं है; यह पोषक तत्वों का पावरहाउस है। जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन और आवश्यक यौगिकों के साथ, लहसुन हृदय स्वास्थ्य और समग्र कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसके नियमित सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

PC: Navbharat Times

सर्दियों के दौरान वजन प्रबंधन:

सर्दियों में अक्सर भारी भोजन करना पड़ता है और शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है, जिससे संभावित रूप से चयापचय धीमा हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है। सर्दियों के महीनों के दौरान लहसुन का सेवन वजन नियंत्रण में सहायता करता है। यह न केवल वजन नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है:
लहसुन का सेवन इसके जीवाणुरोधी गुणों के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। शहद की गर्माहट के साथ लहसुन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्वों का मिश्रण सर्दी से जुड़ी बीमारियों जैसे सर्दी, खांसी और गले की जलन को रोकने में कारगर साबित होता है।

PC: Aaj Tak

पाचन को बढ़ाता है:
सर्दियों के दौरान कुछ व्यक्तियों को पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव होता है। लहसुन और शहद का मिश्रण पाचन में सहायता करता है, कब्ज, अपच और दस्त जैसी समस्याओं से राहत देता है, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

हृदय स्वास्थ्य और परिसंचरण:
लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक यौगिक रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है। शहद इन लाभों को पूरा करता है, जिससे यह संयोजन स्वस्थ हृदय बनाए रखने के लिए आदर्श बन जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports New

Related News